बंगाल में मानसून के पहले महीने में कम बारिश, फसल बचाने के लिए उठाए जा रहे कदम

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पश्चिम बंगाल में जून में मानसून की शुरुआत के बाद से 23 में से 15 जिलों में कम बारिश हुई है, जिससे कुछ जगहों पर फसलों के नुकसान की आशंका है। अधिकारियों ने कहा कि कम बारिश के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी संकट से निपटने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा उचित कदम उठाए जा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 13 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई, जबकि उप-हिमालयी क्षेत्र के दो जिलों में कम बारिश हुई। विभाग ने यह भी कहा कि 13 जिलों में 1 जून से 5 जुलाई के बीच 45% कम बारिश हुई, जिससे बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। इस अवधि के दौरान दोनों जिलों में क्रमश: 38% और 39% सामान्य बारिश हुई। विभाग ने यह भी बताया कि दार्जिलिंग और उत्तर दिनाजपुर जिलों में इस मानसून में अब तक सामान्य बारिश हुई है, जबकि कूचबिहार में 80% से अधिक बारिश हुई है। राज्य के सिंचाई मंत्री सौमेन महापात्र ने कहा कि सरकार की ओर से फसलों के लिए गहरे नलकूपों और नदियों से पानी उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। महापात्र ने बताया, कई जिलों में कम बारिश के कारण उत्पन्न हुई स्थिति का आकलन करने और उसके आधार पर कार्रवाई करने के लिए संबंधित विभागों की एक बैठक आयोजित की गई थी। चूंकि क्षेत्र के जलाशयों में पानी कम है, इसलिए इनसे पानी उपलब्ध करवाना मुश्किल है।’ उन्होंने कहा कि अभी तक कम बारिश के कारण मालदा, बीरभूम और मुर्शिदाबाद सहित कुछ जिलों में धान और सब्जी की खेती प्रभावित होने की आशंका है। क्षेत्रीय मौसम निदेशक जी के दास ने बताया कि जुलाई में भी दक्षिण बंगाल के जिलों में सामान्य से कम बारिश होने की आशंका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अगले महीने से म‍िलेगी फ्री ब‍िजली!

पंजाब :  पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान  ने राज्‍य के लोगों को बड़ा तोहफा द‍िया है। उन्‍होंने कहा क‍ि सूबे के करीब 51 लाख परिवारों आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : तिरंगा यात्रा रोके जाने के विरोध में 16 अगस्त को अदालत जा सकते है शुभेन्दु

कोयला तस्करी: अनुब्रत की गिरफ्तारी के बाद अब अफसरों पर ईडी की नजर

स्वतंत्रता दिवस पर महानगर में तैनात रहेंगे 2500 पुलिस कर्मी

ऐसे लोगों को गलती से भी न बनाएं जीवन का हिस्सा, दोस्ती में कभी भी दे सकते हैं धोखा

कोलकाता में नहीं बची फुटपाथ पर चलने की जगह

क्या अनुव्रत को जिलाध्यक्ष पद से हटाएगी तृणमूल ?

करवाचौथ की पूजा के लिए इस साल रहेगा बेहद शुभ मुहूर्त, अभी से जान लें पूजा विधि-महत्व

स्वतंत्रता दिवस परेड में शामिल नहीं होगी माउंटेड पुलिस की टुकड़ी !

शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, दुर्भाग्य होगा दूर और चमक जाएगी किस्मत

ऊपर