8 जुलाई को पेश होगा विधान परिषद बिल

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य में विधान परिषद गठित करने जा रही है। मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि यह बिल 2011 में ही पेश किया गया था, बिल की कॉपी तक सभी को दी गयी थी लेकिन किन्हीं कारणों से प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चली गयी। 8 जुलाई को इस प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। यहां पास होने के बाद बिल को राज्यपाल के पास भेजा जाएगा वहां से इसे केंद्रीय कानून मंत्रालय की हरी झण्डी के लिए भेजा जाएगा। वहां से इसे संसद के दोनों सदनों में पास किया जाएगा फिर आखिरी मुहर के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा जहां से बिल को कानून का रूप मिलेगा। पार्थ चटर्जी ने बताया कि 2 जुलाई से राज्यपाल जगदीप धनखड़ के अभिभाषण के साथ अधिवेशन शुरु होगा।
सोमवार को इस बाबत विधानसभा में सर्वदलीय बैठक और बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक की गयी। संविधान के मुताबिक विधानसभा की तुलना में विधान परिषद में एक तिहाई सदस्य होंगे। उस नियम के तहत बंगाल में अधिकतम 98 सदस्य हो सकते हैं, ऐसी स्थिति में 40 से कम सदस्य नहीं हो सकते हैं। पार्थ चटर्जी ने कहा कि 10 जुलाई तक विधानसभा का अधिवेशन चलेगा। 8 जुलाई को दोबारा बीए कमेटी की बैठक होगी जिसमें तय होगा कि सत्र की अवधि बढ़ाई जाएगी कि नहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सावन में बुधवार का दिन भी होता है बेहद खास, ये 5 उपाय दिखाएंगे कमाल

कोलकाता : हिन्दू धर्म में ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सावन का माह बेहद ही खास माना जाता है। यह माह पूर्ण रूप से भगवान शिव को आगे पढ़ें »

ऊपर