विकास में नंबर वन बनेगी सपनों की नगरी कोलकाता

कोलकाता के विकास के लिए ममता ने गिनायी योजनाएं
घर खरीदने से लेकर उद्योग लगाने तक की व्यवस्था होगी ऑनलाइन
उद्योग और रोजगार होगा फोकस
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता आज बदल चुका है, एक वक्त था जब कोलकाता को हीन नजरों से देखते थे वह कोलकाता आज सपनों की नगरी बन गयी है। विकास के नाम पर कोलकाता को पिछले 10 सालों में काफी आगे ले जाया जा चुका है। आगामी दिनों में विकास के मामले में सपनों की यह नगरी हर मामले में नंबर वन बनेगी, इस विश्वास के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता नगर निगम की चुनावी सभा में कई योजनाएं गिनायीं। लोगों तक मूलभूत परिसेवाएं मिल रही है कि नहीं उससे जुड़े दायित्वों के बारे में भी ममता ने अपने उम्मीदवारों को बताया तथा कहा कि कोलकाता में हर नागरिक परिसेवा सही और सुलभ तरीके से पा रहा है कि नहीं यह देखना पार्षद का काम है।
घर हो या उद्योग ऑनलाइन 7 दिन में मिलेगी एनओसी
ममता ने कहा कि घर से लेकर उद्योग तक सब कुछ ऑनलाइन किया जाएगा। ममता ने कहा निर्माण से लेकर उद्योग लगाने तक में जो एनओसी लगती है वह 7 दिन के भीतर मिलेंगे, ऐसी व्यवस्था होगी। इसके लिए ऑनलाइन सिस्टम होगा ताकि लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े। अंडर वन विंडो सिस्टम में ही उद्योग से जुड़े काम भी मिनटों में पूरे होंगे। अवैध निर्माण को लेकर भी ममता ने सभी को चेताया कि तोलाबाजी नहीं चलेगी।
बस्तियों में बनेंगे पक्के घर
बस्तियों को लेकर ममता ने कहा कि ज्यादातर बस्ती ठेका की जमीन है, जिसे देखते हुए ही कानून बनाया गया है कि बस्ती में जो चाहेगा पक्का मकान बना सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि बस्ती की जगह बहुमंजिला इमारत खड़ी कर बाहरी लोगों को रहने दिया जाए और बस्तीवासियों को घर ही नहीं मिले। यह देखना पार्षद का दायित्व होगा कि बस्तियों में यह काम सही तरीके से हो रहा है कि नहीं।
बनेंगे 200 पंपिंग स्टेशन
बारिश के दौरान जल-जमाव की समस्या को लेकर कोलकातावासी पहले जहां घुटनों भर पानी में चलने को मजबूर थे, वह अब नहीं होता है। ममता ने कहा कि जल-जमाव की समस्या मुंबई, दिल्ली की तुलना में कोलकाता में बहुत कम हो गयी है। आगामी दिनों में यह समस्या पूरी तरह दूर हो जाए उसके लिए 200 पंपिंग स्टेशन और बनाएं जाएंगे।
2024 तक राज्य के हर घर में पाइप वाटर
जलापूर्ति योजना को लेकर ममता ने कहा कि 2024 तक पूरे राज्यभर में हर घर में वाटर पाइप की आपूर्ति होगी। कोलकाता में 600 करोड़ रुपये की लागत से टाला टैंक का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। 420 करोड़ रुपये की लागत से जर हिन्द जल प्रकल्प हुआ है। बस्तियों में हर घर में पानी की आपूर्ति संभव हुई है। वाटर टैक्स को लेकर ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र दबाव डाल रहा है मगर हमने साफ कह दिया कि बंगाल में वाटर पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।
सड़के होंगी सुंदर-चौड़ी
सड़कों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि करीब डेढ़ हजार किलीमीटर रास्ता बनाया गया है। 800 किलोमीटर फुटपाथ बनाकर उन्हें सजाया गया है। 260 करोड़ रुपये की लागत से टाला ब्रिज बन रहा है जो और चौड़ा होगा। इसी तरह जाम की समस्या दूर करने के लिए फ्लाईओवर्स का निर्माण किया जा रहा है, कई किए गए है जिसकी वजह से एअरपोर्ट की जो दूरी डेढ घंटे में तय की जाती थी वो अब 25 मिनटों में पूरी होती है।
दुर्घटना घटी​, महिलाओं के लिए सुरक्षित कोलकाता
दुर्घटनाओं को लेकर ममता ने कहा कि सरकारी योजना सेफ ड्राइव सेव लाइफ के कारण करीब 42 फीसदी एक्सीडेंट केसों में कमी आयी है। वहीं महिलाओं के लिए कोलकाता पूरे विश्व में सबसे सुर​क्षित शहर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आईएएस कैडर के नियमों में बदलाव पर ममता ने फिर पीएम को लिखा पत्र

आगे पढ़ें »

ऊपर