कोलकाता : पूजा समितियों ने ग्लोबल वार्मिंग पर जागरुकता बढ़ाने के लिये अपनाया अनोखा तरीका

puja

कोलकाता : ग्लोबल वार्मिंग पर जागरुकता बढ़ाने के लिये कोलकाता की दुर्गा पूजा समितियों ने अनोखा तरीका अपनाया है। जिसके तहत खिदिरपुर 25 पल्ली में पंडालों को सजाने के लिये लगभग 5 लाख बोतलों का इस्तेमाल कर ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरुकता पैदा की जा रही है। इस थीम को पेश करने वाले कलाकार सनातन डिंडा ने कहा कि ”हमारा मकसद घर-घर यह संदेश पहुंचाना है कि हर किसी को इलेक्ट्रॉनिक कचरे के निपटारे को लेकर सचेत रहना चाहिये।”

घर-घर संदेश पहुंचाना हमारा मकसद : डिंडा

कलाकार सनातन डिंडा ने कहा कि ”प्लास्टिक की बोलतों के अलावा एयर कंडीशनरों के हिस्सों, पंखों की कॉइल और रेडियेटरों का इस्तेमाल पंडाल तक जाने वाला रास्ता बनाने के लिये किया गया है। हमारा मकसद घर-घर यह संदेश पहुंचाना है कि हर किसी को इलैक्ट्रोनिक कचरे के निपटारे को लेकर सचेत रहना चाहिये।”

यहां बनेगा ‘जलसंकट’ का थीम

वहीं शहर के लोकप्रिय पूजा पंडालों में से एक ‘अहिरिटोला सर्बोजोनिन दुर्गोत्सब’ के लिये समिति के सदस्यों ने ‘जलसंकट’ को थीम बनाने का फैसला किया है। पूजा समिति के एक सदस्य तन्मय ने कहा कि ”हम गुजरात के 1000 साल पुराने कुएं को फिर से बना रहे हैं। एक समय यह कई गांवों के लिए जल स्रोत हुआ करता था।” उन्होंने कहा कि ”इसी तरह, संतोषपुर झील पल्ली में बर्फ से ढकी लगभग 10 फुट ऊंची पहाड़ी भी पंडाल के प्रवेश द्वार को सुशोभित करेगी।”

लोगों को ग्लोबल वार्मिंग पर जागरुक करना बहुत जरूरी 

पूजा समिति के महासचिव सोमनाथ दास ने कहा कि लोगों को ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे को लेकर जागरुक करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा, ”हम इस प्रतिकृति पहाड़ी के बर्फ को पिघलने से बचाने के लिये विशेष संरक्षण तकनीक का इस्तेमाल करेंगे। मुझे आशा है कि हमारे प्रयास रंग लाएंगे और आगंतुकों को बढ़ते वैश्विक तापमान के खतरों के बारे में कुछ सीखने को मिलेगा। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए कदम उठाना बेहद जरूरी है।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर