ट्रैफिक गार्ड के बाद अब थानों के लिए बॉडी कैमरा खरीदेगी कोलकाता पुलिस

500 बॉडी कैमरा खरीदेगी कोलकाता प‌ुलिस
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता पुलिस के ट्रैफिक सार्जेंटों द्वारा बॉडी कैमरा के इस्तेमाल में मिली सफलता के बाद अब लालबाजार ने और बॉडी कैमरा खरीदेन का फैसला लिया है। इन कैमरों का इस्तेमाल कोलकाता पुलिस के विभिन्न थाना और स्पेशल ब्रांच के पुलिस कर्मी करेंगे। फिलहाल लालबाजार की ओर से 500 बॉडी कैमरा खरीदे जाएंगे। इसके लिए करीब 99.50 लाख रुपये का बजट हैं। कोलकाता प‌ुलिस की ओर से इस संबंध में ‌टेंडर जारी किया गया है।
कैसे काम करता है बॉडी कैमरा
इन दिनों महानगर की सड़कों पर ड्यूटी करने वाले ट्रैफिक सार्जेंट अपने शर्ट पर काले रंग का बॉडी कैमरा लगाकर ड्यूटी करते हैं। इस छोटे से बॉडी कैमरा के जरिए ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग की जाती है। इस बॉडी कैमरा के आना से पुलिस कर्मियों कई घटना के सिलसिले में काफी मदद मिली है। अतीत में कई बार ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के खिलाफ बुरे बर्ताव की शिकायत शीर्ष अधिकारियों को मिलती थी। वहीं बॉडी कैमरा के इस्तेमाल होने के बाद इस तरह के आरोपों में काफी कमी आयी है। क्योंकि शहर के 25 ट्रैफिक गार्ड ट्रैफिक सार्जेंट के शरीर पर लगे बॉडी कैमरा में सभी तरह के ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग होती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के खिलाफ गलत आरोपों में कमी आयी है। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के स्वच्छता में काफी कमी आयी है। इस स्वच्छता को ध्यान में रखकर लालबाजार के शीर्ष अधिकारियों ने कोलकाता के सभी 78 थाना और स्पेशल ब्रांच के लिए 500 बॉडी कैमरा खरीदने की योजना बनायी है। बॉडी कैमरा के इस्तेमाल का मुख्य कारण है कि कई बार थाना और स्पेशल ब्रांच के अधिकारियों को विभिन्न लॉ एंड ऑर्डर एवं पारिवारिक विवाद को संभालने के दौरान पुलिस कर्मियों पर लोगों द्वारा कई आरोप लगाए जाते हैं। बॉडी कैमरा रहने पर लोगं की सारी गतिविधि और आवाज उसमें कैद हो जाएगी और अगर कोई आरोप लगाता है उसकी सच्चाई सभी के सामने आ जाएगी। लालबाजार सूत्रों के अनुसार इस नए बॉडी कैमरा में नाइट विजन, मूवमेंट डिटेक्शन, ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग, एचईडी क्वालिटी, नाइट रिकॉर्डिंग एवं वाटर प्रुफ रहेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

100 करोड़ वैक्सीनेशन पर दिलीप घोष ने तृणमूल पर किया कटाक्ष

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 100 करोड़ वैक्सीनेशन पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने जहां नरेंद्र मोदी सरकार की प्रशंसा की तो वहीं राज्य की आगे पढ़ें »

ऊपर