महानगर के शिक्षण संस्थानों के बाहर सीसीटीवी लगाएगी पुलिस

32 करोड़ रुपये की लागत से 1 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे
71 थाना क्षेत्र के 256 प्वाइंट पर लगेंगे 1023 कैमरे
दीपक रतन मिश्रा
कोलकाता : कोलकाता पुलिस ने महानगर के 259 शिक्षण संस्थानों के बाहर और आस-पास के क्रॉसिंग पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का फैसला किया है। निर्भया फंड स्कीम के तहत इन कैमरों को शहर के 71 थाना क्षेत्र में लगाए जाएंगे। पुलिस की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगाने पर 32 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस साल निर्भया फंड स्कीम के तहत कोलकाता पुलिस विभिन्न प्रोजेक्ट में 181 करोड़ रुपये खर्च करेगी।
गर्ल्स स्कूल के बाहर लगेंगे कैमरे
पुलिस सूत्रों के अनुसार पहले चरण में गर्ल्स स्कूल और कुछ को-एड स्कूल के बाहर कैमरे लगाए जाएंगे। स्कूल के बाहर के अलावा आस-पास के क्रॉसिंग व ऑटो व बस स्टैंड के पास भी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके बाद गर्ल्स कॉलेज सहित अन्य कॉलेजों के बाहर भी कैमरे लगाए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार जल्द ही कोलकाता पुलिस की ओर से स्कूलों के बाहर और आस-पास के क्रॉसिंग पर कैमरे लगाने को लेकर टेंडर जारी किए जाएंगे। कोलकाता पुलिस के अधिकारी ने बताया कि महानगर के अधिकतर स्कूलों के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हालांकि स्कूल के बाहर बहुत ही कम कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस का मुख्य लक्ष्य उन इलाकों को कैमरे की निगरानी में लाना है, जहां से अधिकतकर छेड़छाड़ व अन्य शिकायतें आती हैं। पुलिस की इस पहल से शहर के कई सरकारी स्कूलों को लाभ होगा। मध्य कोलकाता के एक स्कूल के शिक्षक ने बताया कि पुलिस द्वारा स्कूल के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाने से काफी फायदा होगा। कई बार देखा जाता है कि गर्ल्स स्कूल के बाहर ऑटो व बस स्टैंड पर मनचले युवक एकत्रित होकर लड़कियों पर फब्त‌ियां कसते हैं। लड़कियों द्वारा शिकायतें करने पर भी अभियुक्त नहीं पकड़े जाते हैं। अब कैमरे लगने से उन लोगों को चिन्हित कर उनके खिलापई कार्रवाई हो सकती है।
बेहला में सीसीटीवी लगाने से हुआ लाभ
कोलकाता पुलिस के अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे लगाने से इलाके में असामाजिक गतिविध‌ि पर नजर रखने के साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था पर भी नजर रखी जाती है। इन कैमरों के जरिए चोरी व छेड़खानी की घटना पर लगाम कसने के साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पाने में भी फायदा होगा। खासतौर पर बेहला इलाके में सीसीटीवी कैमरा लगाने से काफी लाभ हुआ था। बेहला को कोलकाता पुलिस के अंतर्गत लाने से पहले वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, जिसके कारण वहां के लोगों को काफी लाभ हुआ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सियालदह फ्लाईओवर बंद होने से ट्रैफिक डायवर्सन

बहूबाजार व सियालदह इलाके में ट्रैफिक जाम की स्थिति लगी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ईस्ट वेस्ट मेट्रो के टनेलिंग निर्माण कार्य के लिए सियालदह फ्लाईओवर पर वाहनों आगे पढ़ें »

कोरोना के खिलाफ शुरु हुई जंग, वैक्सीन ने संभाला मोर्चा

राज्य के 207 केंद्रों में लगा कोविड-19 कोविशिल्ड का टीका कोलकाताः राज्य में शनिवार की सुबह कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया, जिसमें कोविशिल्ड वैक्सीन राज्य आगे पढ़ें »

ऊपर