महानगर में अवैध कॉल सेंटरों पर लगाम कसने को तत्पर है कोलकाता पुलिस

कोलकाता पुलिस कमिश्नर ने दिया है कार्रवाई का निर्देश
बीते कुछ महीनों में एक दर्जन अवैध कॉल सेंटरों पर पुलिस ने मारा छापा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता पुलिस की ओर से लगातार महानगर में अवैध कॉल सेंटरों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। पहले कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम और एआरएस के अधिकारी अवैध कॉल सेंटरों पर कार्रवाई करते थे। अब स्थानीय पुलिस स्टेशन भी उनके इलाके में चलने वाले अवैध कॉल सेंटरों पर कार्रवाई कर रहे हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार महानगर में चलने वाले अवैध कॉल सेंटरों की आड़ में करोड़ों रुपये की ठगी का गोरखधंधा चल रहा है। ऐसे में कोलकाता पुलिस इन अवैध कॉल सेंटरों पर छापामारी कर इन्हें चलाने वाले लोगों को गिरफ्तार कर रही है। लालबाजार सूत्रों के अनुसार डिटेक्टिव डिपार्टमेंट और सभी पुलिस स्टेशनों को महानगर में चलने वाले अवैध कॉल सेंटरों का पता लगाकर उन पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। लोन दिलाने से लेकर टॉवर बैठाने सहित अन्य तरह की बातों में फंसाकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है। इसके अलावा कोलकाता में बैठकर विदेशी नागरिकों को नामी ई कॉमर्स कंपनी का कर्मचारी बनकर ठगा जाता है। इसके कारण कोलकाता की छवि विदेशों में खराब हो रही है। गत मंगलवार को डलहौसी के फेयरली प्लेस में अवैध कॉल सेंटर का हेयर स्ट्रीट थाने की पुलिस ने भंडाफोड़ किया था। इसके बाद बुधवार को कोलकाता पुलिस के एआरएस अधिकारियों ने शेक्सपियर सरणी इलाके में अवैध कॉल सेंटर में छापामारी की थी। वहां से पुलिस ने 26 लोगों को पकड़ा था। अभियुक्तों के पास से 70 मोबाइल फोन और अन्य चीजें बरामद की गयी थीं। पुलिस सूत्रों के अनुसार अभी भी करया, तपसिया, आनंदपुर, इकबालपुर, गार्डनरिच इलाके में अवैध कॉल सेंटर चल रहे हैं। ऐसे में इन कॉल सेंटरों पर कार्रवाई के लिए पुलिस को नजरदारी बढ़ाने के लिए कहा गया है।
हांगकांग से हवाला माध्यम के जरिए आते हैं विदेश से ठगी की रकम
पुलिस सूत्रों के अनुसार विधाननगर और महानगर में चलने वाले अवैध कॉल सेंटर के ठगी के रुपये हवाला के जरिए कोलकाता पहुंचता है। हवाला कारोबारी अमरीका और कनाडा में मौजूद अपने साथी की मदद से हांगकांग के रास्ते सभी ठगी के रुपये कोलकाता मंगवाते हैं। इसके एवज में उन्हें अच्छा कमिशन मिलता है। पुलिस सूत्रों के अनुसार एक मामले में जांच के दौरान उन्हें इसके बारे में पता चला था। पुलिस अधिकारियों का मानना है क‌ि ठगी की रकम को कोलकाता में लाने के पीछे हवाला कारोबारियों का बढ़ा हाथ है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अब पुलिस की टीम जांच के दौरान रुपये लाने वाले लोगों पर भी कार्रवाई करेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता समेत द​क्षिण बंगाल के ​जिलों में आज यानी सोमवार से भारी बारिश हो सकती है। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के आगे पढ़ें »

ऊपर