कोलकाता में अब सड़कों पर दिखेंगे साइकिल ही साइकिल, जानिए क्या है मामला

कोलकाता: कोलकाता पुलिस के आयुक्त अनुज शर्मा ने एक आदेश जारी करते हुए शहर की सड़कों में साइकिल चलाने की अनुमति दे दी। पुलिस अधिकारी न्यू टाउन में साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों में कार-मुक्त रविवार पेश करने का विचार कर रहे हैं।

क्या कहती हैं नई अधिसूचनाएं
‘जो गलियां कोलकाता पुलिस क्षेत्राधिकार के अधीन हैं उनमें साइकिल चलाने की अनुमति होगी। परंतु मुख्य सड़कों, फ्लाईओवर और कुछ अन्य क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाया जाएगा जिसकी समय-समय पर अधिसूचना जारी की जाएगी। परंतु साइकिल चालकों को भी एक तरफा प्रतिबंध और अन्य यातायात नियमों और विनियमों का हमेशा पालन करना चाहिए,’ आदेश में कहा गया।

‘हम शहर के हर मुख्य सड़कों और सभी फ्लाईओवर पर साइकिल चलाने की अनुमति नहीं दे सकते। उन्हें गलियों का इस्तेमाल करना चाहिए। सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे के बीच गलियों में साइकिल चलाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा,’ डीसी (ट्रैफिक) रूपेश कुमार ने कहा। इससे पहले शहर की 62 सड़कों पर सुबह 7 बजे और रात 11 बजे से साइकिल चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि मुख्य सड़कों का ताजा वर्गीकरण अब तक रेखांकित नहीं किया गया है। ‘मैं डनलप से श्यामबाजार तक यात्रा करता हूं। क्या मुझे बीटी रोड की अनुमति नहीं दी जाएगी?’ सुरेश चंद ने पूछा जो एक निजी फर्म में काम करते हैं।

पुलिस ने कहा कि स्थानीय ट्रैफिक गार्ड औद्योगिक क्षेत्राें के किसी भी महत्वपूर्ण मार्गों पर कम से कम अनाहूत प्रवेश का ध्यान रखेंगे। सूत्रों की माने ताे सीआर एवेन्यू और ईएम बायपास जैसी कई महत्वपूर्ण धमनी सड़कें साइकिलों की वजह से भारी यातायात चुनौती बन गई है। ट्रैफिक गार्ड उन साइकिल चालकों लिए वैकल्पिक मार्ग सुनिश्चित करने का प्रबंध कर रहे हैं।

न्यू टाउन कोलकाता डेवलपमेंट अथॉरिटी (एनकेडीए) ने अधिक समर्पित साइकिल लेन और जीपीएस-सक्षम साइकिल स्टैंड स्थापित करने की योजना बनाई है जहां से कोई भी न्यू टाउन के आसपास जाने के लिए साइकिल किराए पर ले सकेगा। अधिकारियों ने कहा कि न्यू टाउन में पहले से ही लगभग 29 किमी साइकिल समर्पित लेन है।

अधिकारी बहुत जल्द न्यू टाउन में साइकिल शेयरिंग योजना को फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं जहां से इच्छुक लोग साइकिल स्टैंड से साइकिल किराए पर ले सकेगा। प्रत्येक साइकिल को जीपीएस-सक्षम किया जाएगा ताकि इसे ट्रैक किया जा सके। एनकेडीए उन स्थानों की पहचान करने के लिए प्रक्रिया पर काम कर रहा है जहां साइकिल स्टैंड स्थापित किए जाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नहीं होगी रणबीर की ‘ब्रह्मास्त्र’ रिलीज!

नई दिल्ली : एक्टर रणबीर कपूर की अपकमिंग फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' लंबे समय से चर्चा में हैं। फैंस भी इसके रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर आगे पढ़ें »

राजस्थान सरकार केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ लायी विधेयक

जयपुर : केंद्र द्वारा हाल ही में पारित कृषि सम्बंधी तीन कानूनों का राजस्थान के किसानों पर असर 'निष्प्रभावी' करने के लिए राज्य सरकार ने आगे पढ़ें »

ऊपर