मूर्ति विसर्जन के दौरान कोलकाता नगर निगम दिखा अलर्ट

कोलकाता : दुर्गा पूजा में विसर्जन का दिन काफी खास महत्व रखता है। सप्तमी से शुरू हुआ लोगों का उत्साह विजयदशमी के दिन पूरे चरम पर रहा। बैंड बाजा, सजावट, झांकियां यह सारी चीजें मिलकर विसर्जन को एक नया रूप देती है, लेकिन इस साल यह सारी चीजें गायब हैं। सिर्फ पूजा ही नहीं विसर्जन भी कोरोना महामारी के कारण पूरी सादगी के साथ किया जा रहा है। कोलकाता नगर निगम की ओर से कुल 5 लोगों को ही घाट पर आकर मूर्ति विसर्जन करने की अनुमति दी जा रही थी। घाटों पर विसर्जन नियम के साथ हो रहा है या नहीं देखने के लिए मौके पर पहुंचे कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम।  इस दौरान प्रशासक दल के सदस्य देवव्रत मजूमदार व म्यूनिसिपल कमिश्नर विनोद कुमार भी मौजूद रहे। प्रशासक ने  बाजे कदमदल्ला घाट के साथ ही अन्य घाटों का भी दौरा किया।
मूर्ति विसर्जन के दौरान कोलकाता नगर निगम  अलर्ट
घाटों का जायजा लेने पहुंचे कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने कहा कि एनजीटी  द्वारा जारी किए गए निर्देश और कोरोना से बचाव व सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए गंगा घाटों पर मूर्तियों का विसर्जन किया जा रहा है। गंगा को प्रदूषण से बचाने के लिए मूर्ति विसर्जन के तुरंत बाद ही पानी से बाहर निकाल दिया जा रहा है। विसर्जित की गई मूर्तियों को धापा में ले जाया जा रहा है। इसके साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मास्क पहनने के बाद ही घाट पर आने की अनुमति दी जा रही है। 5 से अधिक लोगों को घाटों पर आने की अनुमति नहीं है। कोलकाता पुलिस भी लगातार अलर्ट होकर एक-एक करके मूर्तियों को घाटों पर विसर्जन के लिए लेकर जाने दे रही है। भीड़ इकट्ठी ना हो सके इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है। पूजा सामग्री को फेंकने के लिए घाटों के पास बीन लगाए गए हैं।
1500 से अधिक मूर्तियों का हुआ विसर्जन
प्रशासक दल के सदस्य देवव्रत मजूमदार ने बताया कि सोमवार यानी विजयादशमी के दिन लगभग 1500 से अधिक मूर्तियों   का विसर्जन किया गया है। कोरोना के कारण कई जगहों पर पूजा नहीं हुई है, इसलिए मूर्तियों की संख्या पिछले साल की तुलना में थोड़ी कम है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सफाई व  मूर्ति विसर्जन करने आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंस और मास्क पहनने के लिए निर्देश भी दिया जा रहा है।  हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी निगम कर्मी घाटों की सफाई को लेकर लगातार कार्य कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर