दो श्मशान और एक कब्रिस्तान बना रही है कोलकाता नगर निगम

कोविड शवों की बढ़ती संख्या बढ़ा रही है प्रशासन की परेशानी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है। इस महामारी से मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। कोविड शवों की बढ़ती संख्या प्रशासन के लिए परेशानी बनती दिख रही है। खासकर कोलकाता के लिए क्योंकि यहां न सिर्फ महानगर बल्कि आसपास के जिलों के शवों को भी अमुमन अंतिम संस्कार कराया जाता है। इस वजह से यहां के श्मशान घाट और क​ब्रिस्तान में प्रेशर भी बढ़ रहा है जिसके समाधान के लिए कोलकाता नगर निगम की ओर से सिर्फ कोविड काल के लिए अस्थाई रूप से दो श्मशान घाट और एक कब्रिस्तान तैयार किया जा रहा है। फिरहाद हकीम ने इस बारे में बताया कि इसके लिए कोलकाता नगर निगम की ओर से टेंडर बुलाया गया है जल्द इस पर काम चालू किया जाएगा।
वार्ड 80 में बनेगा श्मशान घाट
जानकारी के अनुसार यह श्मशान घाट दक्षिण कोलकाता के वार्ड नंबर 80 में बनाया जा रहा है। यहां दो चूल्हियां की व्यवस्था होगी। साथ ही धापा में दो अतिरिक्त चूल्ही लगाने की योजना की जा रही है। दूसरी तरफ बागमारी या बेलगछिया में कब्रिस्तान तैयार किया जा रहा है।
रोजाना करीब 200 शवों का संस्कार हो रहा कोलकाता में
विभागीय सूत्रों की माने तो कोलकाता व आसपास से रोजाना करीब 200 शवों का संस्कार किया जा रहा है। फिरहाद हकीम ने बताया कि जो लोग अस्पताल जा रहे है लेकिन रिपोर्ट आने से पहले ही उनकी मौत हो जा रही है उनके शवों का दाह भी यहां ही किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो सिर्फ गुरुवार की रात करीब 170 शवों का दाह किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बच्चों व महिलाओं के लिए 10 हजार बेड तैयार कर रहा स्वास्थ्य विभाग

बच्चों के लिए स्पेशल कोविड बेड हर अस्पताल में थर्ड वेव के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी के सेकंड वेव ने स्वास्थ्य आगे पढ़ें »

लोकल ट्रेनों के नहीं चलाने से यात्री हुए परेशान, इधर रेलवे को अनुमति का इंतजार

राज्य सरकार द्वारा आगामी 30 जून तक बढ़ायी गयी है सख्ती हावड़ा : राज्य सरकार की ओर से आगामी 30 जून तक सख्ती बढ़ा दी आगे पढ़ें »

ऊपर