बड़ी खबर: कोलकाता मेट्रो में जल्द होगी क्यूआर कोड की सुविधा

मेट्रो रेलवे का बड़ा कदम
कोलकाता : कोलकाता एअरपोर्ट में क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध होने के बाद अब भारतीय रेलवे ट्रेनों के लिए कॉन्टैक्टलैस टिकटिंग की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसके लिए मेट्रो व ट्रेन टिकटों पर क्यूआर कोड उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे टिकटों को मेट्रो स्टेशनों में हैंडहेल्ड डिवाइसेज और मोबाइल फोन्स के जरिए स्कैन किया जा सकेगा। यह बातें मेट्रो रेलवे के जीएम मनोज जोशी ने कही हैं। जोशी ने कहा कि हमने क्यूआर कोड सिस्टम की पेशकश की है। ऑनलाइन बुकिंग के मामले में यह टिकट्स पर उपलब्ध होगा। विंडो टिकट यानी रेलवे स्टेशन के काउंटर से टिकट लेने पर यात्री के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा जाएगा। उसमें एक लिंक रहेगा, जिस पर क्लिक करने पर क्यूआर कोड डिस्प्ले होगा। इसे कोलकाता मेट्रो के 24 स्टेशनों पर शुरू किया जा सकेगा, क्योंकि कोरोना के कारण अभी टोकन सिस्टम को बंद ही रखा गया है। इसके बदले ही क्यूआर कोड को लाया जा रहा है जो कि अगले 2 से 3 महीने में ही शुरू हो जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक मंच पर साथ नजर आ सकते हैं मोदी – ममता

चुनाव से पहले कोलकाता दौरे को लेकर राजनीति गरमायी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आज शनिवार को पराक्रम दिवस के मौके पर कोलकाता में आयोजित होने वाले समारोह आगे पढ़ें »

घर में कहां पर हो किचन और डाइनिंग रूम, जानें ये 7 महत्वपूर्ण बातें

कोलकाता : रसोईघर का दक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में होना आदर्श है। अपार्टमेंट में फ्लैट के अन्य कमरों की तुलना में रसोईघर हमेशा छोटा होता आगे पढ़ें »

ऊपर