नये साल का गर्मजोशी से स्वागत किया कोलकाता के लोगों ने

साल के अंतिम दिन नहीं दिखी जानी – पहचानी भीड़
विक्टोरिया मेमोरियल, चिड़ियाखाना समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर कम हुई भीड़

मधु सिंह

कोलकाता : एक और साल बीत गया और जाते – जाते अपने साथ कई यादें दे गया। इस बार 2020 का साल कोरोना काल के कारण हमेशा याद किया जाएगा। कोलकाता के लोगों ने काफी गर्मजोशी से नये साल का स्वागत किया। हालांकि इस बार कोरोना काल में अंदाज कुछ अलग था। कलकत्ता हाई कोर्ट ने पहले ही निर्देश जारी कर दिया था कि इस बार हर हाल में भीड़ को नियंत्रित करना है। विशेषकर 25 दिसम्बर को जिस तरह से भीड़ उमड़ी थी, उसे देखते हुए कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा था। इस कारण कोर्ट के निर्देश के बाद पुलिस व प्रशासन दोनों ही सतर्क हो गये।
पुलिस ने की माइकिंग, बांटे गये मास्क व सैनिटाइजर
पुलिस के प्रयासों के बीच साल के अंतिम दिन कोलकाता के पर्यटन स्थलों में वह जानी – पहचानी भीड़ नहीं दिखायी दी। विक्टोरिया मेमोरियल, चिड़ियाखाना, मैदान, निक्को पार्क व ईको पार्क समेत अन्य स्थानों पर जहां पैर रखने की जगह भी नहीं होती थी, वहीं इस बार लोग तो आये थे, लेकिन अन्य वर्षों की तुलना में संख्या काफी कम थी। साेशल डिस्टेंसिंग लोग बनाये रखे, इसके लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस द्वारा माइकिंग की जा रही थी। इसके अलावा मास्क पहनने के लिए कहा जा रहा था। विक्टोरिया के आस – पास पुलिस की ओर से मास्क व सैनिटाइजर भी बांटे गये।
पर्यटन स्थलों पर हुई कुछ ऐसी भीड़
स्थान भीड़ (इस वर्ष) गत वर्ष
चिड़ियाखाना 11 हजार 60 हजार से अधिक
ईको पार्क 22 हजार 33 हजार
क्लबों में हुई नाइट पार्टी मगर पूरी रात नहीं
31 दिसम्बर की रात नये साल का स्वागत करने के लिए महानगर के विभिन्न क्लबाें में नाइट पार्टी तो हुई मगर पूरी रात नहीं। अधिकतर क्लबों में नाइट पार्टी का समय कम किया गया था। देर रात 1 या 2 बजे तक ही नाइट पार्टी की गयी। वहीं बंगाल क्लब और कलकत्ता क्लब समेत अन्य कुछ क्लबों में नाइट पार्टी का आयोजन नहीं किया गया था। डिस्को व बार में भी लोगों ने जाकर नये साल का स्वागत किया।
दुधिया रोशनी में नहाया कोलकाता
नये साल के स्वागत के लिए पूरा कोलकाता दुधिया रोशनी में नहाया हुआ था। पार्क स्ट्रीट के अलावा एलेन पार्क, लेकटाउन, न्यूटाउन, कांकुड़गाछी, उल्टाडांगा समेत विभिन्न स्थानों पर रंग – बिरंगी लाइटों से सजावट की गयी थी।
पार्क स्ट्रीट जाने वाली सड़क पर वाहनों की लम्बी कतार नहीं
साल के अंतिम दिन यानी नये साल की पूर्व संध्या पर पार्क स्ट्रीट जाने वाली सड़क पर वाहनों की वह कतार नहीं देखी गयी जो प्रत्येक वर्ष होती है। नये साल के स्वागत के लिए पार्क स्ट्रीट में लोग तो आये थे, लेकिन संख्या अन्य वर्षों की तुलना में कम थी।
भोजन व शॉपिंग के ​लिए उमड़ी भीड़
महानगर के विभिन्न रेस्तरां व मॉल्स में लोगों की भीड़ उमड़ी। रेस्तरां में अपने परिवार और दोस्तों के साथ खाना – पीना कर तो वहीं कुछ लोगों ने नये कपड़ों की खरीदारी कर नये साल का स्वागत किया। न्यू मार्केट और मॉल्स समेत अन्य शॉपिंग स्थलों पर लोगों की भीड़ देखी गयी।
आज मनाया जाएगा कल्पतरू उत्सव
आज यानी नये साल के पहले दिन राज्य में कल्पतरू उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन लोग मंदिरों में जाकर पूजा – अर्चना करते हैं। विशेषकर दक्षिणेश्वर, तारापीठ, कालीघाट जैसे काली मंदिरों में काफी भीड़ उमड़ती है। हालांकि इस बार आज दक्षिणेश्वर मंदिर बंद रहेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल का इंजन हैं ममता, सबको साथ लेकर चलती हैं : पार्थ

कहा : कौन किस स्टेशन पर उतरेगा उससे पार्टी को फर्क नहीं पड़ता तृणमूल की संपदा कार्यकर्ता है जो हमारे साथ है सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पार्टी से आगे पढ़ें »

इस बार खास, सारे पोलिंग बूथ होंगे अंडरग्राउंड

80 साल से अधिक उम्र व दिव्यांग मतदाताओं को होगी सहूलियत सी-विजिल एप पर कर सकेंगे किसी प्रकार की शिकायत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर