कोलकाताः पौष महीने में जेठ की गर्मी का अहसास, पसीने से तर-बतर हो रहे लोग

मौसम में बढ़ी गर्मी, आज से बदलेगा मौसम, बारिश के संकेत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः पौष के महीने में लोगों को जेठ की गर्मी का अहसास हो रहा है। देखा जा रहा है कि महानगर में अचानक पारे में तेजी आ गई है। इससे लोगों को गर्मी का अहसास हो रहा है। इस बीच कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में अलीपुर मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। हाल के दिनों में कोलकाता व आस-पास के जिलों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। इस कारण लोगों को गर्मी का अहसास सा हो रहा है। देखा जा रहा है कि काफी लोग दिन में बिना गर्म कपड़ों के बाहर निकल रहे हैं। हालांकि शाम ढलने के साथ ही फिर से न्यूनतम पारा नीचे आ रहा है। इन सबके बावजूद जनवरी महीने में सर्दी की जगह लोगों को गर्मी महसूस हो रही है।
जनवरी का दूसरा सप्ताह, लेकिन, सर्दी नहीं है। उल्टे तापमान बढ़ रहा है। इसके अलावा, सर्दियों के गायब होने के साथ ही पूरे बंगाल में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी बंगाल में सर्दी का मौसम नहीं आ रहा है। हर दिन तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। रविवार की सुबह तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। कोलकाता में रविवार को अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में वाष्प की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ गई है। इसलिए आर्द्रता 98 प्रतिशत है। हालांकि रविवार को बारिश की कोई संभावना नहीं है, लेकिन सोमवार से राज्य भर में बारिश होने की संभावना है।
अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी तूफान के कारण सोमवार से मौसम में बदलाव होगा। पश्चिमी जिलों में सोमवार से बारिश की संभावना है। पुरुलिया, बांकुड़ा, पश्चिम मिदनापुर, पश्चिम बर्दवान और झाड़ग्राम में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। मंगलवार यानी कि 12 जनवरी को दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश की संभावना है। कोलकाता में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 13 और 14 जनवरी को फिर तापमान में गिरावट आ सकती है। अलीपुर मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान है।
तापमान एक नजर में
क्षेत्र-न्यूनतम-अधिकतम
कोलकाता- 15.8-28.2
सिलीगुड़ी-25.8-11.2
आसनसोल-14.0-27.5
दार्जिलिंग-6.2-11.9
(नोट-तापमान डिग्री सेल्सियस में)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कैलाश विजयवर्गीय हुए कोरोना संक्रमित

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले में गिरावट आ रही है। इस बीच, बीजेपी के महासचिव और बंगाल के केंद्रीय प्रभारी कैलाश आगे पढ़ें »

ऊपर