‘जोखुन डाकी, तोखुन पायी’ इसी तर्ज पर काम करेंगे कोलकाता के पार्षद

हर कार्य के लिए मिलेगा टार्गेटेड समय, जो फेल हुआ भुगतनी पड़ेगी सजा
नये एमएमआईसी को दी जाएगी क्लास
रूपरेखा तैयार हुई, अब देखना है कैसे होगा काम
सोनू ओझा
कोलकाता : ‘जोखुन डाकी, तोखुन पायी’ कोलकाता के सभी पार्षदों को इसी तर्ज पर आने वाले दिनों में अपने-अपने वार्ड में काम करना पड़ेगा। सिर्फ इतना ही नहीं समस्त पार्षदों को उनके काम के लिए तय समयसीमा दी जाएगी जिसके तहत अपने काम में ढिलायी करने वाले पार्षदों की क्लास भी लगेगी। कोलकाता नगर निगम के प्रस्तावित मेयर फिरहाद हकीम ने शुक्रवार को संवाददाताओं से ये समस्त जानकारी साझा करते हुए कहा कि निगम के नये बोर्ड का लक्ष्य कोलकाता को और बेहतर बनाना है, इसके लिए चुनावी मेनिफेस्टो में कोलकाता को लेकर जो 10 बातों पर जोर दिया गया था उसे मूर्त रूप देना है।
हर बुलावे पर उपस्थित होंगे पार्षद
इसके लिए हर वार्ड में नजर रखनी होगी। विशेषकर पार्षदों को सजग करने की जरूरत होगी। 24 घंटे में किसी भी वक्त वार्ड की जनता अगर अपने पार्षद को खोज रही है तो उन्हें उपस्थित रहना होगा। ऐसे पार्षद ही जीतते हैं। जो अनुपस्थित रहता है जनता उन्हें नकार कर देती है।
रिपोर्ट कार्ड में बताना होगा क्याें हुए फेल
जैसा कि ममता बनर्जी ने निर्देश दिया है कि पार्षदों के काम को लेकर 6 महीने के अंतराल में ​रिपोर्ट कार्ड निकाला जाएगा। इसे लेकर प्रस्तावित मेयर ने बताया कि इस रिपोर्ट कार्ड में पार्षदों को बताना पड़ेगा कि किन कारणों से वे अपने काम में पिछड़े हैं। कोई काम अगर रुका है तो उसके पीछे कारण क्या है।
नये एमएमआईसी की होगी ट्रेनिंग
इस बार चार नये मेयर परिषद के सदस्यों को मौका दिया गया है। इन्हें कैसे अपना दायित्व अच्छी तरह से निभाना है उसकी क्लास सीनियर मेयर परिषद के सदस्य देवाशिष कुमार, तारक सिंह, देवव्रत मजुमदार देंगे ताकि जनता की परिसेवा में कहीं कोई दिक्कत न आये।
जारी रहेगा टॉक टू मेयर
फिरहाद हकीम ने बताया कि टॉक टू मेयर आगे भी जारी रहेगा। यह कोलकाता के लोगों के लिए एक जरिया है जहां वे अपनी समस्याओं को डायरेक्ट बता पाते हैं। इससे पता चलता है कि निगम या जनप्रतिनिधि कहां और क्यों अपने काम में फेल हुए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

फेक न्यूज …लता मंगेशकर की हुई मौत

कोलकाता : इस वक्त बड़ी खबर आ रही है कि लता मंगेशकर की मौत हो गयी। जबकि यह न्यूज फेक है। लता मंगेशकर फिलहाल ICU आगे पढ़ें »

ऊपर