‘बंगाल में सीएए को निश्चित रूप से किया जाएगा लागू’

कोलकाता : केंद्रीय मंत्री व बंगाल की बनगांव सीट से भाजपा सांसद शांतनु ठाकुर ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लागू करने की एक लंबी प्रक्रिया है। आने वाले दिनों में इसे निश्चित रूप से बंगाल में लागू किया जाएगा। इस बाबत उनकी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कई बार बातचीत भी हुई है।

शांतनु, जो मतुआ समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने आगे कहा कि सीएए लागू करने के लिए नीति-नियम तैयार किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि बंगाल में मतुआ समुदाय का एक बड़ा वोट बैंक है। मतुआ लंबे समय से नागरिकता की मांग करते आ रहे हैं। दूसरी तरफ बनगांव से तृणमूल कांग्रेस नेता शंकर दत्त ने कहा कि भाजपा शुरू से ही मतुआ समुदाय को सीएए लागू करने का झांसा देती आ रही है। वहीं तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्य के मंत्री सुब्रत मुखर्जी पहले ही कह चुके हैं कि मतुआओं को नागरिकता प्रदान करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वे पहले से ही इस देश के नागरिक हैं। 

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में सीएए का मसला भी खूब उछला था। कुछ समय पहले शांतनु ठाकुर ने इसे लागू करने में हो रही देरी पर नाराजगी जताई थी, जिसके बाद उन्हें मनाने भाजपा के कई नेता पहुंचे थे। शांतनु ठाकुर को हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। उन्हें केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री बनाया गया है। सियासी विश्लेषकों का कहना है कि मंत्री बनाए जाने के बाद से सीएए को लेकर शांतनु ठाकुर के रूख में नरमी देखी जा रही है। अब वे भी इसे लेकर ‘धीरे चलो’ की नीति के पक्ष में दिख रहे हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से प्रारंभ हुआ पितरों का तर्पण, जानिए श्राद्ध के बारे में कुछ अहम जानकारियां

कोलकाताः पितृपक्ष यानी पितरों की पूजा का पक्ष 21 सितंबर दिन मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। श्राद्ध पक्ष हर साल आश्विन मास की कृष्ण आगे पढ़ें »

ऊपर