दुर्गापूजा को अंतरराष्ट्रीय उत्सव की मान्यता देने के लिए बंगाल सरकार ने यूनेस्को से किया आवेदन

कोलकाता : ममता सरकार ने बंगाल की विश्व प्रसिद्ध दुर्गापूजा को अंतरराष्ट्रीय उत्सव की मान्यता देने के लिए यूनेस्को से आवेदन किया है। गौरतलब है कि अबतक दुनिया के छह देशों के उत्सवों को ही यूनेस्को से अंतरराष्ट्रीय उत्सव के तौर पर मान्यता मिली है। इनमें फ्रांस, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, ब्राजील सरीखे देश शामिल हैं।

बंगाल सरकार की ओर से इससे पहले भी इस बाबत आवेदन किया गया था लेकिन तब इसे स्वीकृति नहीं मिली थी। पर्यटन विभाग ने दुर्गापूजा से पहले फिर कोशिश शुरू की है। पर्यटन विभाग की सचिव नंदिनी चक्रवर्ती ने बताया-‘ ब्रिटिश जमाने में महिलाओं द्वारा आयोजित होने वाली दुर्गापूजा आकर्षण का केंद्र हुआ करता था। अंग्रेज दुर्गापूजा को क्षमता बढ़ाने वाली पूजा के तौर पर देखते थे। दुर्गापूजा सबकी पूजा है। सभी जाति-धर्म के लोग इसमें शामिल होते हैं और आनंद करते हैं। यह विविधता में एकता की नजीर पेश करने वाला अद्भुत उत्सव है इसलिए हमने इसे अंतरराष्ट्रीय उत्सव के तौर पर मान्यता दिलाने के लिए यूनेस्को के पास फिर से आवेदन किया है।’ 

गौरतलब है कि ममता सरकार ने देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ‘पूजा कार्निवल’ शुरू किया था, जिसके तहत कोलकाता के रेड रोड पर महानगर व आसपास की सर्वोत्तम दुर्गा प्रतिमाओं की झांकियां निकाली जाती थीं। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल से पूजा कार्निवल का आयोजन बंद है।

विदेशों में बढ़ रहा दुर्गापूजा का आयोजन

विदेशों में दुर्गापूजा का आयोजन साल-दर-साल बढ़ता जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, संयुक्त राज्य, स्विजरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा समेत विभिन्न देशों में रह रहे बंगाली समुदाय के लोग वहां दुर्गापूजा का आयोजन करते हैं। इसके लिए दुर्गा प्रतिमाएं कोलकाता के कुम्हारटोली में तैयार होती है और जहाज से भेजी जाती हैं। इस साल अब तक कई दुर्गा प्रतिमाएं विदेश भेजी जा चुकी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

डेंगू से बचने के लिए हावड़ा में कबाड़ में पड़ी कार को हटायेगा निगम

लार्वा मिलने पर इमारत में लगाये जा रहे हैं 'डेंगू हॉटस्पॉट' के पाेस्टर साढ़े 12 लाख रुपये की लायी गयी गप्पी मछली सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : डेंगू को आगे पढ़ें »

ऊपर