जानें कोलकाता पुलिस की वर्दी खाकी के बदले सफेद क्यों हैं ? आखिर क्या हैं वजह

Kolkata-Police

कोलकाता : अक्सर जब हम-आप आसपास खड़ी पुलिस पर नजर दौड़ाएंगे तो वे हमेशा खाकी वर्दी में दिखता है। लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि कोलकाता पुलिस का वर्दी सफेद रंग का होता है। आप चौक गए न ? अब इसके पीछे वजह की चर्चा करने से पहले यहां यह बताना जरुरी है कि पश्चिम बंगाल की पुलिस की वर्दी खाकी ही है। बता दें कि 1847 में अंग्रेज अफसर सर हैरी लम्सडेन ने पहली बार पुलिस के लिये खाकी रंग की वर्दी को अपनाया था। उसके बाद से भले ही अंग्रेज चले गए लेकिन खाकी का उपयोग आज भी जारी है। लेकिन उससे पहले की पुलिस पर नजर दौड़ाएंगे तो स्पष्ट होता है कि उस समय पुलिस सफेद वर्दी ही पहनते थे। लेकिन यह ड्यूटी के दौरान जल्द गंदी भी हो जाती थी। लेकिन इसमें भी अड़चन आई,मसलन अलग-अलग शहरों के पुलिस को अपने मन मुताबिक वर्दी चुनने की आजादी थी। जिससे कभी-कभी पुलिस की पहचान करना भी मुश्किल हो जाता था। मालूम हो कि इससे समस्या को दूर करने के लिये ही सफेद वर्दी दी गई। लेकिन जब आजादी के बाद भी खाकी वर्दी को सरकार ने मंजूरी दे दी तो देश भर में इसे लागू किया गया। लेकिन पश्चिम बंगाल में लागू होने के बावजूद कोलकाता में पुलिस ने इसका विरोध किया। कारण था कि कोलकाता एक तटीय इलाका है। वहां गर्मी और नमी हमेशा बनी रहती है। इसलिये वैज्ञानिक आधारों के कारण कोलकाता की पुलिस को सफेद वर्दी पहनने की इजाजत दी गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

..घर में इन चीजों को रखने से होता है धन लाभ

कोलकाता : घर बनाने को लेकर सबके सपने अलग होते हैं। अपने घर को सबसे अच्छा और खूबसूरत बनाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते आगे पढ़ें »

मालदा सनातन संस्कृति की भूमि – योगी

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बंगाल में चुनावी सभा को आगे पढ़ें »

ऊपर