केएमसी डॉक्टरों के साथ ही आशाकर्मियों को भी देगा प्रशिक्षण

16 बोरो के 32 स्वास्थ्यकर्मियों को बनाया गया मास्टर ट्रेनर करीब 600 आशाकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण
कोलकाता : महानगर में तीसरी लहर कभी भी दस्तक दे सकती है ऐसे में कोलकाता नगर निगम की ओर से तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी गई है। कोलकाता नगर निगम के प्रशासक दल के सदस्य अतिन घोष ने बताया कि निगम की करीब 600 आशाकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस काम में निगम का स्वास्थ्य विभाग का ‘इको इंडिया’ मदद कर रहा है। अतिन घोष ने कहा कि आशाकर्मियों को 10 मॉड्यूल का प्रशिक्षण मिलेगा। इसमें कोरोना सह कम्युनिकेबल और नॉन कम्युनिकेबल डिजीज, चाइल्ड व मदर केयर बारे में जानकारी दी जायेगी। कई बार देखा जाता है कि कोरोना से उबरने के बाद कई लोगों में विभिन्न तरह की समस्याएं देखी जाती हैं। लेकिन इस बारे में समझ नहीं होने के चलते लोग चिकित्सक के पास नहीं‍ जाते हैं, जो बाद में उनकी मौत का कारण बन जाता है। इसलिए प्रशिक्षणप्राप्त आशाकर्मी कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों से मिलेंगी और उनके लक्षणों के अधार पर उन्हें उचित सुझाव देंगी। जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य केंद्रों में उनका इलाज भी होगा। उन्होंने बताया कि 16 बोरो के 32 स्वास्थ्यकर्मियों को मास्टर ट्रेनर बनाया गया है। ये आशाकर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अगले छह माह तक चलेगा। हर महीने दो कक्षाएं होंगी। अतिन घोष ने इको इंडिया से निगम स्वास्थ्यकर्मियों को वेक्टर कंट्रोल का भी प्रशिक्षण देने का अनुरोध किया, जिसे संगठन ने स्वीकार कर लिया है। इस कार्यक्रम के दौरान कोलकाता नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुब्रत राय चौधरी, निगम के स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचेतक डॉ टीके मुखर्जी, इको इंडिया के प्रमुख डॉ संदीप भल्ला भी उपस्थित रहें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सोनम कपूर की जिंदगी में आ गया है कोई ‘स्पेशल’, एक्ट्रेस ने फोटो शेयर कर किया ऐलान

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। सोनम अक्सर अपनी फोटो और वीडियो फैन्स के साथ शेयर करती रहती हैं। आगे पढ़ें »

रकुल प्रीत सिंह ने कराई प्लास्टिक सर्जरी! बिगड़ी शक्ल देख लोगों ने दिए ऐसे ताने

बड़ी खबर : कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर बनाये जा रहे है पंडाल

सुकांत मजूमदार और सांसद अर्जुन सिंह पहुंचे…

बिना जिम जाए इस महिला ने घटा लिया 30 किलो वजन, खुद बनाया डाइट प्‍लान

6 विकेट से मिली जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची सीएसके

पहली मुलाकात में प्यार, शादी के महीनों बाद पति को चला पता, पत्नी थी पोर्न स्टार

ब्रेकिंग : डॉ. सुकांत मजुमदार को केंद्र ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

10 मिनट में पी डाली डेढ़ लीटर कोल्‍ड ड्रिंक, फिर हुआ ऐसा और चली गई जान

इन 7 आदतों वाले लड़कों से भी दूरी बना लेती हैं लड़कियां

ऊपर