अगर छोड़ते हैं खतरनाक इमारत तो केएमसी देगा ‘पोजेशन सर्टिफिकेट’

खतरनाक इमारतों में रहने वालों को केएमसी देगी नोटिस
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम अब खतरनाक इमारतों में रहने वालों लोगों को देगा ‘पोजेशन सर्टिफिकेट’। कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि मानसून की शुरुआत होने के साथ ही महानगर में खतरनाक इमारतों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। मेयर ने कहा है कि खतरनाक इमारतों को छोड़ने वालों को अब डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि जो भी व्यक्ति खतरनाक इमारतों को छोड़ेंगे उन्हें ‘पोजेशन सर्टिफिकेट’ दिया जाएगा। इससे इन खतरनाक इमारतों व मकानों में रहने वालों को यह लाभ मिलेगा कि जब भी इस मकान या इमारत का मरम्मत कार्य या नये तरीके से निर्माण कार्य किया जाएगा तो जिसका उस मकान में जितना हिस्सा है वह उसे दिया जाएगा। मकान छोड़ने के बाद भी उस व्यक्ति का मालिकाना हक उसमें रहेगा। जल्द ही कोलकाता नगर निगम की ओर से इस नियम पर मुहर भी लगा दी जाएगी। ऐसे में मेयर का खतरनाक इमारतों में रहने वाले लोगों से अपील है कि वह इन्हें छोड़ कर सुरक्षित स्थान पर जायें। उन इमारतों पर उनका ही मालिकाना हक रहेगा।
खतरनाक इमारत में रहने वालों को केएमसी देगी नोटिस
मेयर फिरहाद हकीम ने बिल्डिंग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि महानगर में जितनी भी खतरनाक इमारतें हैं उन्हें चिह्नित करें। लोगों को नोटिस दें ताकि वह खतरनाक इमारतों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाकर रहें। गौरतलब है कि गरफा और रवीन्द्र सरोवर में खतरनाक इमारत गिरने से लोग घायल हो गये हैं। ऐसे में केएमसी की ओर से कड़े कदम उठाते हुए खतरनाक इमारतों को खाली कराने का कार्य किया जा रहा है।
इन इलाकों में सबसे अधिक हैं खतरनाक इमारतें
दमदम, काशीपुर, बड़ाबाजार, चितपुर, महात्मा गांधी रोड, एपीसी राय रोड, तालतल्ला, लेनिन सरणी, एस.एन.बनर्जी रोड, एलियट रोड, तिलजला, बालीगंज, भवानीपुर, खिदिरपुर, गार्डनरिच में सबसे अधिक खतरनाक बिल्डिंगें हैं। बोरो 2, बोरो 3, बोरो 4 , बोरो 5, बोरो 6, बोरो 7 में सबसे अधिक जर्जर अवस्था में इमारते हैं।
एक नजर
खतरनाक इमारत : 3000
जर्जर इमारतों की संख्या : 1500
बेहद जर्जर इमारतें : 100

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल…

कोलकाता: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल सीबीआई कोर्ट में पहला सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश करेगी। सूत्रों के मुताबिक चार्जशीट में सहगल हुसैन का नाम भी आगे पढ़ें »

ऊपर