केएमसी : सात सौ करोड़ की देनदारी, निगम ने शुरू किया राजस्व संग्रह अभियान

3 करोड़ का बकाया टैक्स भुगतान नहीं करने पर सील हुआ होटल
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम की कमान फिर से संभालने के दूसरे दिन ही मेयर फिरहाद हकीम ने एक्शन मोड में आने के साथ ही राजस्व संग्रह अभियान की शुरूआत कर दी। इस अभियान के तहत राउडन स्ट्रीट स्थित एक बड़े होटल पर कोलकाता नगर निगम के अधिकारियों की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई और होटल को सील कर दिया गया। गौरतलब है कि राउडन स्ट्रीट में स्थित इस होटल पर पिछले 16 सालों से 3 करोड़ रुपए से अधिक का टैक्स बकाया था। टैक्स विभाग के अधिकारियों की ओर से बार-बार चेतावनी के बावजूद होटल मालिक ने टैक्स का भुगतान नहीं किया। अंततः बुधवार को कोलकाता नगर निगम के अधिकारियों ने उस होटल को सील कर दिया है। गौरतलब है कि होटल पर 2005 से 3 करोड़ 2 लाख 46 हजार 294 रुपए का कर बकाया है।
टैक्स भुगतान के लिए शुरू की गयी थी वेवर स्कीम
कोलकाता नगर निगम ने हाल में टैक्स भुगतान के लिए वेवर स्कीम शुरू की थी। सूत्रों के अनुसार फरवरी में चलाये गए अभियान में निगम के खजाने में लगभग 220 करोड़ रुपये जमा हुए थे। उस समय ही निगम ने चेतावनी दी थी कि यदि नियत समय में भुगतान नहीं कर पाते हैं तो उन्हें ब्याज व जुर्माना दोनों ही देना पड़ सकता है। बकाया संपत्ति कर की वसूली के लिए पिछले साल अक्टूबर में कोलकाता नगर निगम ने वेवर स्कीम शुरू की थी। निगम को अंदाजा था कि 31 दिसंबर तक कर से करीब 300 करोड़ रुपये की वसूली होगी, पर ऐसा नहीं हुआ इसलिए निगम ने आवदेन करने की अंतिम तिथि को 31 दिसंबर से बढ़ा कर 31 जनवरी किया था। इसके बावजूद अभी भी बकाया कर वसूल पाने में निगम विफल रहा है। ऐसे में अब निगम की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है।
सात सौ करोड़ की देनदारी : फिरहाद
कोलकाता नगर निगम वित्तीय संकट से गुजर रहा है, इस बात को स्वीकार करते हुए कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने बताया ​कि निगम का लगभग 700 करोड़ रुपये बकाया है। इसके लिये बुधवार से निगम ने राजस्व संग्रह अभियान शुरू किया है। यह अभियान लगातार चलेगा। वित्तीय संकट से गुजरने का कारण है लॉकडाउन। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से केएमसी को काफी परेशानियों से जूझना पड़ा है। महामारी से निपटने के लिए पिछले दो वर्षों में नगर निकाय को अतिरिक्त धन खर्च करना पड़ा। इसके साथ ही टैक्स का कलेक्शन भी नहीं हुआ है, जिस पर अब निगम का पूरा फोकस होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बांदा में बड़ा हादसा : नाव में सवार होकर जा रहे 20 लोग यमुना नदी में डूबे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तर प्रदेश : यूपी के बांदा जिले में यमुना नदी में आज बड़ा हादसा हो गया। नदी में एक नाव डूब गई है जिसमें 30 आगे पढ़ें »

ऊपर