जलजमाव की समस्या से निपटने को केएमसी ने तैयार किया ‘एंटीग्रेटेड सिस्टम’

बरसात को लेकर केएमसी की निकासी व्यवस्था दुरूस्त
जलजमाव वाले इलाकों में निगम की होगी कड़ी नजर
निगम मुख्यालय में तैयार होगा एंटीग्रेटेड सिस्टम का रूम

सिंकी सिंह 
कोलकाता : महानगर में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में कोलकाता नगर निगम की ओर से भी बारिश को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार जलजमाव की समस्या से निपटने के लिये कोलकाता नगर निगम लेकर आ रहा है ‘एंटीग्रेटेड सिस्टम’। इसके जरिये महानगर में कहां-कहां जलजमाव हो रहा है इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी। निगम की टीम तुरंत उस इलाके में पहुंचकर पानी बाहर निकालने का कार्य शुरू कर देगी। ‘एंटीग्रेटेड सिस्टम’ का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस सिस्टम के जरिये कहीं भी जल​जमाव की समस्या होने पर तुरंत जानकारी मिल जाएगी और उस इलाके में पहुंचकर निगम कर्मी पानी को बाहर निकालने का कार्य करेंगे। मेयर परिषद के सदस्य तारक सिंह ने बताया कि एंटीग्रेटेड सिस्टम का लाभ यह होगा कि जलजमाव वाले इलाकों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सारी जानकारी सिस्टम में ही उपलब्ध होगी। इसके साथ ही जलजमाव न हो उसके लिये हर उचित कदम उठाया जा रहा है, ताकि जलजमाव न हो।
पम्पिंग स्टेशन की रखरखाव पर विशेष ध्यान
जलजमाव की समस्या से निपटने के लिये पम्पिंग स्टेशनों की रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पहले जहां 76 पम्पिंग स्टेशन में 100 पम्प खराब ही रहते थे वहां पर अब सारे पम्पिंग स्टेशन सुचारू रूप से चल रहे हैं। ऐसे में जब बारिश की संभावना होती है तो कोलकाता नगर निगम की निकासी विभाग की टीम की ओर से जगह-जगह पोर्टेबल पंप लगाया जाता है ताकि पानी असानी से निकल सके।
सभी कैनल डिसे​ल्टिंग का कार्य पूरा
मेयर परिषद के सदस्य तारक सिंह ने बताया कि सिंचाई विभाग, केईआईपी के साथ मिलकर केएमसी ने सभी कैनल की सफाई का कार्य पूरा कर लिया है। सभी कैनल की डिसे​ल्टिंग कर दी गई है ताकि बरसात का पानी असानी से बाहर निकल सके।
नई तकनीक व मॉनिटरिंग को लेकर केएमसी अलर्ट
तारक सिंह ने बताया कि निकासी व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिये कई तकनीक की मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही बरसात के दौरान केएमसी के निकासी विभाग की टीम इलाकों का दौरा करेगी। कहीं भी किसी प्रकार की समस्या होने पर उसका तुरंत निदान किया जाता है।
जलजमाव से निपटने के लिये लिफ्टिंग पंप की व्यवस्था
जल जमाव की समस्या से निपटने के लिये कोलकाता नगर निगम लिफ्टिंग पम्पिंग स्टेशन लगा रहा है। लिफ्टिंग पंप के जरिये बरसात में होने वाले जलजमाव के दौरान बिना लॉक गेट को खोले पानी को बाहर ​आसानी से गंगा नदी व खालों में भेजा जा सकेगा।
एक नजर
पम्पिंग स्टेशन : 76
पम्प : 406
पोर्टेबल पम्प : 450

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर