केएमसी : आउट्राम घाट पर कोविड टेस्ट सहित वैक्सीन तक की होगी व्यवस्था

कोलकाता नगर निगम की ओर से मेले को लेकर तैयारियां शुरू
7 जनवरी तक पुण्यार्थियों के लिये सज कर तैयार होगा आउट्राम घाट
सफाई, पेयजल व बॉयो टायलेट की व्यवस्था
कोलकाता : कोरोना के प्रकोप के बीच में भी गंगासागर मेले को लेकर कोलकाता नगर निगम की ओर से जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। गंगासागर जाने के लिए पुण्यार्थियों का आउट्राम घाट पर आना शुरू हो गया है। पुण्यार्थियों के लिये कोरोना से बचाव के लिये सभी उचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं। ऐसे में कोरोना काल में कोलकाता नगर निगम की ओर से आउट्राम घाट पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही कोविड टेस्ट की व्यवस्था की जा रही है। कोलकाता नगर निगम के मेयर पिरहाद हकीम ने बताया कि गंगासागर मेले में जाने वाले पुण्यार्थियों के लिये वैक्सीन सेंटर की व्यवस्था रखी गई है। ऐसे लोग जिन्हें वैक्सीन लेनी हो उन्हें वैक्सीन आसानी से मिल सकेगी। कोरोना के बीच में पुण्यार्थियों के लिये स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। डाक्टरों की टीम व एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रखी गई है। गौरतलब है कि मंगलवार को मेयर फिरहाद हकीम ने सभा संस्थाओं व निगम अधिकारियों से बैठक के बाद यह निर्णय लिया है। आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन की भी व्यवस्था रखी जाएगी ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
7 जनवरी तक पुण्यार्थियों के लिये सज कर तैयार होगा आउट्राम घाट
मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि 7 जनवरी तक पुण्यार्थियों के लिये आउट्राम घाट सज कर तैयार हो जाएगा। मास्क व सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रखी जाएगी। सभी विभागों को उनके कार्य से जुड़ी जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं ताकि मेले में आने वाले लोगों को परेशानी ना हो।
सुरक्षा व्यवस्था पर यह कहा मेयर ने
मेयर ने आउट्राम घाट पर सुरक्षा व्यवस्था क्या होगी उसकी भी जानकारी दी तथा बताया कि महिलाओं के लिए आधुनिक चेंजिग रूम तैयार किया जाएगा। बॉयो टाॅयलेट की व्यवस्था होगी। प्रत्येक घाट पर पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम तैयार किया जाएगा। इंटीग्रेट कंट्रोल रूम से गंगासागर मेले में जाने वाली बसों पर नजर रखी जाएगी। किस बस में कितने श्रद्धालु जा रहे हैं, कब कौन सी बस कहां पहुंच रही है, इन सबकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी। नदी में आने वाले ज्वार-भाटा की भी जानकारी मिल सकेगी।
कोलकाता पुलिस का कंट्रोल रूम
बाबूघाट के पास कोलकाता पुलिस का कंट्रोल रूम तैयार किया जाएगा ताकि पुलिस वहां से सभी घाटों पर निगरानी कर सकेगी। इसके लिये घाटों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा।
आउट्राम घाट पर ये होंगी व्यवस्थाएं
* कोविड टेस्ट सहित वैक्सीन तक की व्यवस्था
* थर्मल स्क्रीनिंग , मास्क व सैनिटाइजर का वितरण
* डॉक्टर, एम्बुलेंस, ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था
* सफाई, पेयजल व बॉयो टायलेट की व्यवस्था
* ज्वार-भाटा से जुड़ी जानकारी

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सोमवार के दिन इस विधि से करें शिव पूजन, मिलेगी हर काम में सफलता

नई दिल्ली : हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना गया है। बहुत से लोग सोमवार के दिन भगवान शिव की आगे पढ़ें »

ऊपर