अवैध कब्जा, सफाई जल निकासी व अन्य समस्याओं से जुझ रहे है खालपाड़ा निवासी

सिलीगुड़ी: उत्तर बंगाल का बिजनेस हब सिलीगुड़ी के खालपाड़ा इलाके में अवैध कब्जा तथा सफाई की समस्या तेजी से गहरा रही है। अलाम ये है कि लोग अपनी गाड़ियों को सड़क के दोनों किनारे अवैध तरीके से पार्किंग कर देते है। दोपहर के वक्त समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। खास कर 8 नंबर वार्ड के अग्रसेन रोड, एमसी रोड, शिवाजी रोड जैसे इलाके में पैर तक रखने की जगह नहीं होती। आरोप है कि शिवाजी रोड पर सब्जी वालों ने कब्जा कर रखा है। लोगों के चलने वाले सड़क पर सब्जी की दुकान लगने लगी है। केवल इतना ही नहीं एमजी रोड पर सड़क के दोनों किनारे फल वाले अपना ठेला लगा देते है। 24 फिट का रास्ता सिकुड़ कर 6 से 8 फिट का हो गया है। इलाके अलावे भी इलाके में नियमित कचरों की सफाई नहीं होती। कई कई हफ्तों से कचड़े सड़क पर यू ही पड़े है। उस इलाके के लोग जल निकासी, नाला इत्यादी की समस्या से जुझ रहे है। हल्कि बारिश से ही इलाका जल मग्न हो जाता है। आरोप है कि 5 वर्षों में वार्ड पार्षद ने भी कोई कामन नहीं किया।
लोगों की समस्या जनप्रतिनिधियों के फाइल में दर्ज, कोई समाधान नहीं
संदीप कुमारने बताया कि 8 नंबर वार्ड खालपाड़ा में सबसे बड़ी समस्या यहां अवैध कब्जा की है। उन्होंने कहा कि बाहर से लोग आकर यहां ठेला लगाकर रास्ते को जाम करते है। इसके अलावे रास्ते पर वाहनों की पार्किंग कर लोग अपने बिल्डिंग में चले जाते है। हर वक्त वहां जाम लगा रहता है। उन्हें आरोप लगाया कि रात के वक्त इलाके में नशेड़ियों का जमघट बैठता है।
दिलीप अग्रवाल ने कहा कि इलाके में जल निकासी का व्यवस्था नहीं है। नाला भी टूटा हुआ है। उन्होंने कहा कि बारिश में दो दो फिट तक पानी जम जाता है। इलाके में पुरा नाला खुला है। कई बार इलाके के लोगों ने अपनी समस्या से स्थानीय जनप्रतिनिधि को अवगत कराया। उन्होंने कहां कि समस्या पर कोई सुनवाई नहीं है।
नरसिंह प्रजापति ने कहा कि लॉकडाउन के वजह से बाजार नहीं है। मगर जाम की समस्या पहवे की तरह है। रास्ते को अवैध पुार्किंग बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि ठेला वाला ठेला लेकर रास्ते के किनारे खड़ा हो जाता है। विरोध करने पर उल्टा लोग झगड़ा करने लगते है। प्रशासन को भी समस्या से एवगत कराया गया है। कार्यवाही नहीं हुई।
गोपाल घोयल ने बताया कि 6 महीने से इलाके में सफाई का काम नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि जैन बिल्डिंग मोड़ पर हर वक्त कचड़ा पड़ा रहता है। पूर्व वार्ड पार्षद के पास जाने पर वे भी हाथ खड़ी कर देती है। उन्होंने बताया कि एमआर रोड में शाम के वक्त लोगों की चलने तक का जगह नहीं होता है। सड़क के दोनों तरफ दर्जनों गाड़ी खड़ी रहती है।
मुन्ना अग्रवाल ने कहा कि इलाके में जाम तथा अवैध कब्जा को लेकर पुलिस तथा स्थानीय प्रशासन ने कोई काम नहीं किया है। उन्होंने बताया कि सभी अपने अपने पॉकेट को गर्म करने में लगे है। स्थानीय लोगों की समस्याओं से किसी को लेना देना नहीं है। आलम ये है कि शिवाजी रोड को लोग जाम कर सब्जी बाजार लगा रहे है। कई वर्षों से ऐसे ही चल रहा है।
अनील अग्रवाल ने बताया कि इलाके की पूर्व वार्ड पार्षद को स्थानीय लोगों से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने बताया कि इलाके में नला साफ हुए 1 महिना तक बीत जाता है। जमादार को सफाई के लिए कहने पर पैसा मांगते है। उन्होंने कहा कि इसी तरह से लोग कई वर्षों से समस्याओं से जुझ रहे है।
6 वर्षों में बढ़ा अवैध कब्जा व अवैध निर्माण
8 नंबर वार्ड तृणमूल कमेटी के अध्यक्ष नटवर नकिपुरिया ने बताया कि शिवाजी रोड से कई बार समस्या उनके पास आ चुकी है। जाम के चलते एंबुलेंस तक नहीं जददा पाता। उन्होंने बताया कि 6 वर्षों में भाजपा की पार्षद वहां के लोगों के लिए कोई काम नहीं किया है। इलाके की पूर्व वार्ड पार्षद ने काम करने के बदले केवल अपना प्रचार किया था। उन्होंने कहा कि हल्कि बारिश से इलाके में पानी भर जाता है। 6 वर्षों में इलाके में अवैध निर्माण तथा अवैध कब्जा ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में नगर निगम में तृणमूल का अपना बोर्ड गठन करेगी तो इन सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।
8 नंबर वार्ड सिलीगुड़ी के लिए मिसाल
8 नंबर वार्ड भाजपा वाक्ड कमेटी के पूर्व सचिव सीताराम डालमिया ने बताया कि 6 वर्षों में 8 नंबर वार्ड में जीतना काम हुआ है। दूसरे वार्डों के पार्षद इसकी मिसाल पेश की जाती है। नगर निगम के बोर्ड में विरोध रहकर भी पूर्व वार्जड पार्षद ने लोगों को उनका हक दिलाया है। उन्होंने बताया कि वर्षों से चली आ रही इलाके में जल जमाव की समस्या को 6 वर्षों में दूर किया गया। इलाके में रास्ता तथा कई कलभटों का निर्माण कराया गया। उन्होंने बताया कि 8 नंबर वार्ड में सबसे पहले क्रितिम पोखर तैयार कर छठ पुजा का आयोजन किया गया था। जिसने देश विदेश के लोगों का भी ध्यान इस ओर आकर्षित किया। आय दिन इलाके में समाजा सेवा से जुड़े काम किये जाते थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पैसे कमाने के मामले में ये राशि के लोग होते हैं तेज

नई दिल्ली : दुनिया का हर इंसान अपनी जिंदगी में अमीर और कामयाब बनाना चाहता है। इसके लिए कर्म प्रधान है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के आगे पढ़ें »

ऊपर