काशीपुर-बेलगछिया : राजनीति के दो धुरंधरों के बीच है लड़ाई

ये हैं उम्मीदवार : अतीन घोष (तृणमूल), शिवाजी सिंघा राय (भाजपा), प्रतीप दासगुप्ता (संयुक्त मोर्चा)
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज अंतिम चरण के मतदान के दिन उत्तर कोलकाता की काशीपुर-बेलगछिया की सीट पर मतदान होने वाला है। ये सीट तृणमूल और भाजपा दोनों के लिए ही काफी अहम है। यही कारण है कि तृणमूल ने यहां अपना उम्मीदवार बदला है तो वहीं भाजपा ने भी राजनीति में अनुभवी व्यक्ति को यहां से टिकट दिया है। तृणमूल ने यहां से कोलकाता नगर निगम के पूर्व एमएमआईसी अतिन घोष को टिकट दिया है तो भाजपा ने कांग्रेस से आये शिवाजी सिंघा राय को उतारा है। यहां से भाजपा ने पहले तरुण साहा का नाम घोषित कर दिया था, हालांकि इसके बाद उनके इनकार किये जाने के कारण पार्टी की किरकिरी हुई थी। फिर यहां से शिवाजी सिंघा राय के नाम की घोषणा की गयी जो उत्तर कोलकाता जिला भाजपा के अध्यक्ष भी हैं। वहीं संयुक्त मोर्चा की बात करें तो यहां से जहां पहले कनीनिका बोस घोष को टिकट दिया जाता था, वहीं इस बार माकपा के प्रतीप दासगुप्ता काे टिकट दिया गया है। वह माकपा के पुराने कार्यकर्ता भी रहे हैं।
एक नजर क्षेत्र पर
काेलकाता उत्तर लोकसभा में यह क्षेत्र आता है जो कोलकाता नगर निगम के वार्ड नं. 1, 2, 3, 4, 5 और 6 को मिलाकर बना है। 2019 की मतदाता सूची के अनुसार, यहां लगभग 2,17,814 मतदाता हैं। गत लोकसभा चुनाव में यहां 65.15% वोट हुए थे जबकि 2016 के विधानसभा चुनाव में 64.85% वोट हुए थे। इलाके में कई बस्तियां और अल्पसंख्यक आबादी वाले क्षेत्र भी हैं।
2016 के विधानसभा चुनाव के नतीजे
वर्ष 2011 की तरह 2016 के विधानसभा चुनाव में भी यहां तृणमूल उम्मीदवार माला साहा ने जीत हासिल की थी। उन्होंने माकपा की कनीनिका बोस घोष को 25,810 वोटों से हराया था। माला साहा को 72,264 (50.40%) वोट मिले थे जबकि कनीनिका बोस घोष को 46,454 (32.40%) वोट मिले थे। तीसरे नंबर पर भाजपा थी जिसके उम्मीदवार आ​दित्य टंडन को 19,293 (13.45%) वोट मिले थे।
2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल थी आगे
2019 के लोकसभा चुनाव में काशीपुर-बेलगछिया की सीट से तृणमूल ही आगे थी। यहां से तृणमूल उम्मीदवार सुदीप बंद्योपाध्याय को 66,617 वोट मिले थे जबकि भाजपा उम्मीदवार राहुल सिन्हा को 53,025 वोट मिले थे। वहीं माकपा उम्मीदवार कनीनिका बोस घोष को 14,373 वोट मिले थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अक्षय तृतीया पर इन चीजों का करें दान, खुल जायेगी बंद किस्मत

कोलकाता : हिंदू धर्म में तप, व्रत, दान और तीर्थ का विशेष महत्त्व है l जो व्यक्ति विधि-विधान से व्रत रखकर तप और दान-पुण्य करता है आगे पढ़ें »

शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी की पूजा, घर की दरिद्रता होगी दूर

कोलकाता : हर कोई घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं l धन की देवी को प्रसन्न आगे पढ़ें »

ऊपर