राष्ट्रीय बालिका दिवस पर देश की बेटी बनाम कन्याश्री

बंगाल में कन्याश्री ने लड़कियों को सशक्त बनाया – ममता
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : नेताजी जन्म जयंती पर पराक्रम दिवस बनाम देशनायक दिवस शनिवार को देखा गया। वहीं रविवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर देश की बेटी बनाम कन्याश्री देखा गया। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र और राज्य में दो अलग-अलग परियोजनाओं के बारे में ट्वीट किया। ये दोनों प्रोजेक्ट लड़कियों के बारे में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कई पहल की हैं, जिनका मकसद मुख्य रूप से उन्हें बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराना तथा लैंगिक संवेदनशीलता में सुधार को बढ़ावा देना है। एक ट्वीट में कहा,राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर हम देश की बेटियों और विभिन्न क्षेत्रों में उनके द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों को सलाम करते हैं। इसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि कन्याश्री परियोजना ने बंगाल में लड़कियों को सशक्त बनाया है। सीएम ने ट्वीट कर राज्य सरकार की कन्याश्री परियोजना पर प्रकाश डाला। उन्होंने लिखा, आज नेशनल गर्ल चाइल्ड डे है। राज्य सरकार की कन्याश्री परियोजना ने बंगाल में लड़कियों को सशक्त बनाया है। इतना ही नहीं, 2016 में संयुक्त राष्ट्र ने इस परियोजना को अंतरराष्ट्रीय मान्यता के साथ पहला पुरस्कार दिया। सरकार इस परियोजना के तहत राज्य में 69 लाख से अधिक लड़कियों को स्कूली शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा तक वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शनिवार को इन कार्यों को करने से मिलता है शनिदेव का आर्शीवाद

कोलकाता : शनिदेव की शांति के लिए शनिवार का दिन अतिउत्तम माना गया है। शनिवार का दिन शनिदेव को ही समर्पित है। जिन लोगों की आगे पढ़ें »

पूजापाठ से जुड़े ये 10 नियम हमेशा रखें ध्‍यान, कभी नहीं होगा आपका नुकसान

कोलकाताः सनातन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए पूजापाठ सबसे जरूरी क्रिया है। हिंदू धर्म के लोगों की दैनिक दिनचर्या पूजापाठ के बिना शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर