महानगर में जन्माष्टमी की धूम, इस्कॉन में आज से 3 दिवसीय समारोह

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में नदिया जिले के मायापुर स्थित इस्कॉन (इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस) के वैश्विक मुख्यालय में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दौरान तीन दिवसीय समारोह का आयोजन किया गया है। इसके साथ ही इस्कॉन के संस्थापक ए.सी.भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती भी धूमधाम से मनाई जाएगी। बता दें कि हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व का विशेष महत्व है। मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण, भगवान विष्णु के 8वें अवतार हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण का जन्म भादों के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस दिन को पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का धूमधाम से पालन किया जाएगा।

कोविड प्रोटोकॉल के नियम का किया जाएगा पालन

इस्कॉन मायापुर के मीडिया प्रवक्ता सुब्रत दास ने बताया कि 29 से 31 अगस्त तक 3 दिवसीय मेगा समारोह में दुनिया भर से हजारों भक्तों के भाग लेने की उम्मीद है। इस अवसर पर सुरक्षाकर्मी यह सुनिश्चित करेंगे कि मंदिर में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को सैनिटाइज किया जाए और केवल मॉस्क पहनने वाले लोगों को अनुमति दी जाए। मंदिर हॉल के अंदर उचित दूरी बनाए रखी जाए। इस वर्ष का प्रमुख आकर्षण भक्तों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण के अभिषेक के लिए लगभग 400 “कलश” रखे गए हैं, जो रात 10 बजे से शुरू होगा और रात 12 बजे तक चलेगा। श्री राधा माधव के महा-अभिषेक के लिए बड़ी मात्रा में दूध, घी, शहद, दही, नारियल पानी, फलों के रस का उपयोग किया जाएगा। भगवान श्री राधा माधव के लिए पेशेवर डिजाइनर भक्तों द्वारा डिजाइन किए गए नए भव्य रेशमी कपड़े की व्यवस्था की गई है।

आचार्य भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती पर भी होंगे कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि इस वर्ष भक्त इस्कॉन के संस्थापक आचार्य भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती उत्साहपूर्वक मना रहे हैं। इस अवसर पर उनके जीवन, उपदेशों के प्रवचन होंगे और उनके समाधि मंदिर में श्रील प्रभुपाद को 1000 अधिक बर्तन भोग अर्पित किए जाएंगे। 29 से 31 अगस्त के तीन दिनों में, विदेशी भक्तों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण और श्रील प्रभुपाद के जन्म का चित्रण करते हुए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चक्रवात गुलाबः स्थितियों से निपटने के लिए नवान्न पूरी तरह अलर्ट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बंगाल में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। अलीपुर मौसम विभाग की माने तो बुधवार को भारी बारिश आगे पढ़ें »

ऊपर