दुर्गापूजा की छुट्टी में बंगाल के लोगों की पहली पसंद जम्मू-कश्मीर व राजस्थान

कोवैक्सीन लेने के कारण विदेश जाने में हो रही है समस्या
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दुर्गापूजा की छुट्टियों में बंगाल के लोगों की पहली पसंद जम्मू-कश्मीर व राजस्थान है। कोलकातावासियों के लिए दुर्गापूजा की छुट्टी बेहद खास होती है। यही कारण है कि दुर्गापूजा से 2 से डेढ़ महीने पहले ही इनकी प्लानिंग शुरू हो जाती है। इस बार यात्रियों में हिल्स व प्राकृतिक सौंदर्य वाले इलाकों का ज्यादा क्रेज देखा जा रहा है। इस पूजा में भी अधिकतर महानगरवासियों ने दुर्गापूजा सेलिब्रेट करने ने लिए अपने प्लान बना लिये हैं। ऐसे में जम्मू कश्मीर, शिमला, ऋृषिकेश के अलावा राजस्थान के लिए सबसे अधिक बुकिंग देखी जा रही है। वहीं कोविशिल्ड लेने वाले ही विदेशों का रूख कर रहे हैं। कोवैक्सीन को अभी तक डब्ल्यूएचओ की ओर से अभी तक मान्यता नहीं मिली है। इस कारण कोवैक्सीन लेने वाले अधिकतर लोग देशी स्थलों की ओर रूख कर रहे हैं। वहीं बात करें विदेशी पर्यटन स्थलों की तो देखा जा सकता है कि यूरोप की ओर भी लोगों का झुकाव है। इनमें स्वीटजरलैंड, फ्रांस, स्पेन, आस्ट्रिया व अन्य शामिल हैं।
पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा
बंगाल के पयर्टकों को आक​र्षित करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहा है। सभी राज्यों ने तैयारी कर ली है। जम्मू-कश्मीर टूरिज्म विभाग के मुताबिक जम्मू और कश्मीर में 75 नये पर्यटन स्थल निश्चित किये गए हैं। यह सब पर्यटन स्थल आज तक अनदेखे रह गए थे। इन जगहों पर पर्यटकों के लिए सुविधाए नही थी लेकिन अब नए पर्यटन स्थलों के सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। इनमें से अनेक जगहों पर साहसिक खेलों की सुविधाए निर्माण कराई गयी है। परिवार के साथ पर्यटन पर आनेवाले लोगों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है। साहसिक खेलों के लिए आनेवाले पर्यटकों के लिए तंबू में निवास के साथ प्रकृति पर्यटन की भी व्यवस्थाएं निर्माण कराई गयी है। जम्मू और कश्मीर में पक्षी निरीक्षण, अभयारण्य के साथ प्रकृति पर्यटन के विविध पर्याय उपलब्ध हैं। वहीं शिमला, कुल्हू-मनाली, ऋृषिकेश सहित कई स्थानों के लिए यात्रियों ने बुकिंग करवा रखी है।
राजस्थान में पर्यटकों की पहली पसंद डेजर्ट सर्किट
ट्रैवेल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के चेयरमैन अनिल पंजाबी ने बताया कि राजस्थान के अलावा गोवा, गुजरात तथा महाराष्ट्र के लिए भी अच्छी बुकिंग हो रही है। अधिकतर यात्री कोरोना संक्रमण व वैक्सीनेशन के हिसाब से देश के अन्य राज्यों के मुकाबले राजस्थान सबसे सुरक्षित राज्य मान रहे हैं। ऐसे में डेजर्ट सर्किट को विशेष तौर पर बगांल के पर्यटक खासे पसंद कर रहे हैं। इस बार यहां से भारी संख्या में पयर्टक नवरात्रा और दीपावली पर इस सर्किट को घूमने की योजना बना रहे हैं। राजस्थान पयर्टन निगम के पयर्टक सूचना केन्द्र पर पश्चिमी बंगाल से प्रतिदिन 45 से 50 फोन आ रहे हैं और डेजर्ट सर्किट पैकेज की बुकिंग को लेकर जानकारी ले रहे हैं। दूसरी ओर पर्यटकों के लिए माउंटआबू व उदयपुर भी खास पसंद के पयर्टक स्थल हैं।
क्या कहना है ट्रैवेल एजेंट का
ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने कहा कि इस बार अच्छी बुकिंग हो रही है। लोग इस बार घर से बाहर निकलना चाहते हैं। कोरोना के कारण विदेशी पर्यटन से लोग बच रहे हैं। बंगाल में दुर्गापुजा पर होने वाली लंबी छुट्टियों को देखते हुए पयर्टन निगम के अधिकारियों के अनुसार पश्चिमी बंगाल में दुर्गापूजा और दीपावली पर लंबी छुटिटयां रहती हैं। डेजर्ट सर्किट वाले जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, अजमेर और पुष्कर स्थित आरटीडीसी के होटलों के पैकेज को लेकर जानकारी ले रहे हैं।
ऐसे सवाल भी पयर्टक पूछ रहे हैं
बंगाल के पयर्टकों का पहला सवाल है कि होटलों के स्टॉफ का वैक्सीनेशन हुआ है या नहीं। वहीं दूसरा सवाल यह भी किया जा रहा है कि अगर तीसरी लहर आने पर लॉकडाउन लगता है तो क्या उनका पैसा रिफंड होगा या नहीं। सभी जानकारी लेने के बाद ही बुकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि कई पयर्टक पूरे परिवार के साथ आना चाहते हैं। ऐसे में अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग तथा कस्टमाइज्ड पैकेज भी तैयार किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर