जय हिन्द ब्रिज : 35 कि.मी. प्रति घण्टा से अधिक हुई रफ्तार तो खैर नहीं

कोलकाता : गुरुवार की शाम नवनिर्मित माझेरहाट जय हिंद ब्रिज के उद्धघाटन के साथ ही उसके आसपास लागू ट्रैफिक डायवर्सन को हटा लिया जाएगा। पुराने माझेरहाट ब्रिज के समय जैसी ट्रैफिक व्यवस्था थी उसी तरह से वाहन चलेंगे। जय हिंद ब्रिज पर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत स्पीड से वाहन गुजरेंगे।

लक्ष्मण रेखा पार की तो हो सकती है कार्रवाई

ब्रिज पर तेज रफ्तार वाहनों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा और स्पीड गन लगाए गये हैं। सायकिल सवार को ब्रिज पर चढ़ने से रोका जाएगा। वहीं पैदल राहगीरों के भी ब्रिज से गुजरने पर कुछ हद तक रोक लगाई गई है। बुधवार की शाम माझेरहाट ब्रिज पर ट्रैफिक मूवमेंट को लेकर ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक की। बैठक के दौरान माझेरहाट ब्रिज और उसके आस-पास के ट्रैफिक मूवमेंट को लेकर चर्चा की गई।
फिलहाल पैदल यात्री नहीं चल सकेंगे ब्रिज पर

कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक के दौरान माझेरहाट ब्रिज ढहने से पहले जो ट्रैफिक व्यवस्था थी, उसी को गुरुवार से लागू किया जाएगा। पहले की तरह सभी वाहनों को ब्रिज से गुजरने दिया जाएगा। इस बार मुख्य बदलाव यह है कि राहगीरों को दोनों तरफ से चढ़ने नहीं दिया जाएगा। हालांकि राहगीर सर्विस रोड से सीढ़ियों के जरिये ब्रिज के बीचों-बीच चढ़ेंगे। यह उन्हें रेलवे लाइन क्रॉस करने में मदद करेगी। फिलहाल राहगीर सीढ़ी का इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि अभी भी सीढ़ी का निर्माण कार्य चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि गुरुवार की शाम 5 बजे ब्रिज का उद्घाटन होगा।

40 रूट की प्राइवेट व सरकारी बसें चलेंगी

माझेरहाट स्टेशन की तरफ एक स्टेज बनाया गया है, जहां से सीएम ब्रिज का उद्घाटन करेंगी। एक बार आधिकारिक उद्घाटन होने के बाद उसे लोगों के यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। इस बीच 40 बस रूट को ट्रैफिक पुलिस और पीडब्लूडी विभाग से माझेरहाट ब्रिज के इस्तेमाल करने की अनुमति मिली है। इनमें सरकारी व प्राइवेट बसें शामिल हैं। खासतौर पर हावड़ा , खिदिरपुर और एस्प्लानेड जाने वाली बसें नए ब्रिज से गुजरेंगे। इसके अलावा खिदिरपुर से बेहला के बीच चलने वाले ऑटो रूट के दोबारा चालू करने पर भी जल्द फैसला लिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ बेली ब्रिज से अगले कुछ दिनों तक वन वे ट्रैफिक चलेगा। सभी वाहन अलीपुर की तरफ जाएंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

नंदीग्राम में ममता की सभा में लाखों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर/नंदीग्राम : नये वर्ष के दूसरे सप्ताह से ही तृणमूल सुप्रीमों और राज्य की मुख्यमंत्री जिलों के दौरे पर निकल रहीं हैं और उसकी आगे पढ़ें »

सांसद पड़े नरम, पहुंचे हावड़ा में आयोजित तृणमूल की रैली में

सौगत ने सांसद प्रसून को किया फोन अरूप राय के नेतृत्व में निकाली गयी रैली में प्रसून व भाष्कर भट्टाचार्य राजीव, लक्ष्मीरतन व वैशाली नहीं हुए शामिल हावड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर