हाउसिंग सोसाइटी में हो सकते हैं आइसोलेशन सेंटर, मगर इमरजेंसी में इलाज करेगा कौन ?

कुछ हाउसिंग सोसाइटी वैक्सीनेशन पर दे रही हैं जोर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पिछली बार कोरोना की लहर में बस्तियों से अधिक मामले हाई राइजेज से सामने आ रहे थे। इस बार कोरोना की दूसरी लहर में भी कुछ ऐसा ही होने की संभावना है। ऐसे में अभी से हाउसिंग सोसाइटीज इसके लिए सजग हो रही है। इस बीच, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब हाउसिंग सोसाइटी को आगे आने की अपील की गयी है। कोलकाता नगर निगम की ओर से सर्कुलर जारी कर हाउसिंग सोसाइटीज से अपील की गयी है कि ​जिनके पास स्पेस है, वे उस स्पेस का इस्तेमाल आइसोलेशन होम/सेंटर के तौर पर करें। ऐसे में कई हाउसिंग सोसाइटीज ने इसके लिए तैयारी चालू कर दी है तो कुछ वैक्सीनेशन पर अधिक जोर दे रही हैं। इसके अलावा कुछ हाउसिंग सोसाइटीज के अधिकारियों का कहना है कि आइसोलेशन होम/सेंटर तो चालू कर दें, लेकिन इमरजेंसी में उनके इलाज की व्यवस्था क्या होगी, इस पर अभी काफी सोच-विचार करना होगा।
क्या सर्कुलर है केएमसी का
केएमसी की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘कोरोना महामारी के इस समय में सबको एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है। हाउसिंग कॉम्प्लेक्स और हाई राइज बिल्डिंग के कोविड हॉट स्पॉट बनने का खतरा है। ऐसे में हाउसिंग सोसाइटी और हाई राइज बिल्डिंग के लोगों के संक्रमित होने पर कॉम्प्लेक्स में ही आइसोलेशन की सुविधा बनायी जा सकती है। इन बिल्डिंग और कॉम्प्लेक्स में कम्युनिटी हॉल होती है जिनमें बाथरूम समेत सभी चीजों की सुविधा होती है। इस तरह के कम्युनिटी हॉल का इस्तेमाल आइसोलेशन होम / सेंटर के तौर पर किया जा सकता है जहां संक्रमित होने पर सोसाइटी के लोग खुद को क्वारंटाइन कर सकते हैं। आस-पास पारिवारिक माहौल रहने के कारण मरीजों को भी सहूलियत मिलेगी। ऐसे में हाउसिंग सोसाइटी/कॉम्प्लेक्स अथवा हाई राइज बिल्डिंग के प्रेसिडेंट/सचिव पर्याप्त संख्या में बेड और ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई के साथ व कोविड प्रोटोकॉल मानते हुए आइसोलेशन सेंटर बना सकते हैं। ’

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुसाइड प्वाइंट बनता जा रहा है विद्यासागर सेतु

हावड़ा ब्रिज पर रेलिंग लगने के बाद यहां पर लोगों की संख्या बढ़ी पिछले दो महीने में 5 लोगों को पुलिस ने आत्महत्या करने से बचाया सन्मार्ग आगे पढ़ें »

कोरोना संक्रमित पिता के इलाज खर्च जुगाड़ नहीं कर पाया, बेटा कुएं में कूद कर मरा

सन्मार्ग संवाददाता दुर्गापुर : प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित पिता के इलाज का खर्च नहीं उठा पाने से तनावग्रस्त बेटे ने कुआं में कूदकर आत्महत्या आगे पढ़ें »

ऊपर