महानगर में सड़क दुर्घटना में हुई वृद्ध‌ि

दुर्घटनाओं में मौत की संख्या में हुई 10 फीसदी से अधिक की वृद्ध‌ि
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में लॉकडाउन के बाद से दो पहिया वाहनों की संख्या में वृद्ध‌ि दर्ज की गयी है। शुक्रवार को कोलकाता पुलिस ने 350 से अधिक बाइकों पर अवैध तरीके से महानगर में चलाए जाने के लिए कार्रवाई की। पुलिस सुूत्रों के अनुसार बीते सप्ताह में महानगर में 15 दुर्घटनाएं घटी इनमें 3 लोगों की मौत हो गयी। वहीं 21 लोग घायल हुए थे। गुरुवार को ही महानगर में चार बाइक दुर्घटनाए घटी थी। खासतौर पर जनवरी से अगस्त महीने के बीच पिछले साल के मुकाबले इस साल सड़क दुर्घटना में ज्यादा लोगों की मौत हुई है। वर्ष 2020 में जनवरी से अगस्त महीने के बीच महानगर में 110 दुर्घटनाएं घटी थी जिसमें 112लोगों की मौत हुई थी। वहीं वर्ष 2021 में 124 सड़क दुर्घटनाएं घटी है और अब तक 134 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं वर्ष 2019 में जनवरी से अगस्त महीने के बीच 176 सड़क दुर्घटनाएं घटी थी जिसमें 179 लोगों की मौत हुई थी। सिर्फ अगस्त महीने में होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में बात की जाए तो वर्ष 2019 में 16 सड़क दुर्घटना हुई थी जिसमें 16 लोगों की मौत हुई थी। वर्ष 2020 के अगस्त महीने में 13 दुर्घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा 2021 के अगस्त महीने में13 सड़क दुर्घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है। पुलिस के अनुसार इस साल जुलाई महीने में राज्य सरकार ने सार्वजनिक परिवहन पर लगी रोक हटा लिया था। ऐसे में बीते 7 सप्ताह में 18 लोगों की मौत हुई थी। 30 प्रतिशत दुर्घटनाएं ट्रक और बस ड्राइवरों की गलती के वजह से हुई है। बीते 7 सप्ताह में 9 हिट एंड रन मामले हुए हैं। इनमें 7 लोगों की मौत हुई है। मरनेवालों में अधिकतर राहगीर, बस से उतरनेवाले यात्री, बाइक सवार शामिल हैं। पुलिस के अनुसार महानगर की सड़कों पर अचानक बाइक और कार कीसंख्या में हुई वृद्ध‌ि के कारण सड़क दुर्घटनाए घट रही है। अधिकतर लोगों ने कोविड काल में सोशल डिस्टेंस मेनटेन करने एवं बसों व ट्रेन के नहीं चलने के कारण कार्यालय आने के लिए बाइक को खरीदा था। हालांकि सड़कों के ट्रैफिक नियम से अनजान होने के कारण वे लोग दुर्घटनाके शिकार हो जा रहे हैं। कई दुर्घटना की जाचं के दौरान अधिकारियों ने पाया कि कई बार राहगीरों की गलती के कारण सड़क दुर्घटना घटती है। फिलहाल कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक्सीडेंट प्रोन जोन को च‌िन्हित कर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से हाे सकती है भारी बारिश, फिर कोलकाता में जलजमाव का खतरा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एक आपदा मिटते ना मिटते अब फिर बंगोपसागर में चक्रवात गहरा रहा है। इसके असर से आज यानी मंगलवार और कल यानी आगे पढ़ें »

ऊपर