हैदराबाद की कंपनी पर आयकर की छापामारी की आंच बंगाल में भी

बंगाल के 4 स्थानों पर हैं ट्रीटमेंट प्लांट
कोलकाता की कई अघोषित आय छिपाने वाली कंपनियां भी हैं रडार पर
कोलकाता : हैदराबाद की रियल एस्टेट, निर्माण, अपशिष्ट प्रबंधन की कंपनी का कोलकाता व राज्य के अन्य हिस्सों में स्थित ट्रीटमेंट प्लांट है। इसकी जानकारी मिलने के बाद आयकर के अधिकारी इस पर भी नजर रखे हुए हैं। उक्त कंपनी हैदराबाद के जानेमाने नेता व राज्यसभा सांसद की है। उक्त कंपनी का हल्दिया डेवलपमेंट अथारिटी (एचडीए) के साथ अपशिष्ट हटाने का समझौता है। इसके लिए उक्त इलाके में ट्रीटमेंट प्लांट बैठाया गया है। वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार के साथ कई परियोजना के निष्पादन के लिए उक्त कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसमें बिल्ड, ओन, ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बूट) आधार पर एक एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा विकसित की गयी थी। इसके लिए 103 एकड़ में एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन परिसर स्थापित किया गया है। यहां इन सबका प्रोसेसिंग किया जाता है। खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन में बायो-मेडिकल वेस्ट, म्यूनिसिपल वेस्ट और प्लास्टिक और पेपर की साइकिलिंग की जाती है। आयकर की टीम इन पर भी नजर रखी हुई है। इस हैदराबाद की कंपनी पर अब तक की छापामारी में 300 करोड़ रुपये के काला धन का पता लगाया जा चुका है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इसकी जानकारी दी है। तलाशी एवं जब्ती अभियान और विभिन्न दस्तावेजों की प्राप्ति के आधार पर समूह की कंपनियों और संबद्ध कंपनियों ने 300 करोड़ रुपये की बिना हिसाब की आय होने की बात स्वीकार की है। वहीं दूसरी ओर हजारों करोड़ों की अघोषित संपत्ति का पता चला है। उक्त समूह के अपशिष्ट प्रबंधन का कारोबार बंगाल में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में फैला हुआ है।
इसके अलावा कोलकाता की कुछ कंपनियां आयकर विभाग की टीम की रडार पर हैं। इनमें से रियल एस्टेट व अन्य व्यवसाय से जुड़े समूह हैं। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के दौरान कई छापामारी की गयी थी। साथ ही चुनाव में इस्तेमाल के लिए लाया गया काला धन भी करोड़ों में जब्त किया गया था। अब फिर से आयकर की टीम सक्रिय हो रही है। ​जल्द ही कुछ कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। इन पर अघोषित संपत्ति छिपाने का तथा कंपनियों की असल आय छिपाने का आरोप है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोरोना वैक्सीन को लेकर एनआरएस व आईएसआई के सर्वे में बड़ा खुलासा

दो डोज लेने वाले हेल्थ केयर वर्कर में 100% एंटीबॉडी विकसित सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः एनआरएस व ह्यूमन जेनेटिक्स यूनिट के आईएसआई के एक सर्वे में खुलासा किया आगे पढ़ें »

ऊपर