विश्व पर्यावरण दिवसः पूर्व रेलवे ने…

कोलकाताः राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा नामित सभी 43 स्टेशनों के लिए आईएसओ 14001 प्रमाणन किया गया है। पूरे पूर्व रेलवे में, सौर पैनलों द्वारा 2.7 मिलियन किलोवॉट की अक्षय ऊर्जा उत्त्पन्न की गई है। पूर्व रेलवे के मालदा और आसनसोल मंडलों में वर्षा जल संचयन लागू किया गया है। आसनसोल मंडल ने जगह-जगह पर सामान्य अक्षय ऊर्जा की कई इकाइयां विकसित किए हैं। हावड़ा ऑर्थोपेडिक अस्पताल, हावड़ा स्टेशन और लिलुआ वर्कशॉप में रूफटॉप सोलर वाटर हीटर चालू किया गया है।
हावड़ा में 1 टन प्रतिदिन की क्षमता और सियालदह में 500 किलोग्राम प्रतिदिन की क्षमता का कंपोस्टिंग प्लांट स्थापित किया गया है। वर्धमान में 4.5 किलोग्राम के समतुल्य एलपीजी क्षमता का जैविक गैस प्लॉट स्थापित किया गया है, जिसे रनिंग रूम में उपयोग किया जाता है। हावड़ा, सियालदह, आसनसोल एवं मालदा मंडलों के विभिन्न स्टेशनों में प्लास्टिक बोतलों को तोड़ने की मशीनें लगाई गई है।


पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा कि पूर्व रेलवे धरित्री मां को बचाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल आधुनिक वाहक के रूप में एक मिशन मोड पर तैनात है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अवैध संबंध की दर्दनाक सजा, नाले में घुसकर हत्याकांड को अंजाम

नागपुर: इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपती और इसका नतीजा भी घातक ही होता है। महाराष्ट्र के नागपुर से एक ऐसी खबर सामने आई जो आगे पढ़ें »

विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी की जब्त 9,371 करोड़ की संपत्ति बैंकों को किए गए ट्रांसफर

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 23 जून को कहा कि उसने भगोड़े अरबपतियों विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़े मामलों में आगे पढ़ें »

ऊपर