आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं को गुजरात में मिले पाषाण युग के साक्ष्य

iit

कोलकाता : आईआईटी खड़गपुर के शोधा‌र्थियों को गुजरात में पाषाण युग के साक्ष्य मिले हैं। शोधार्थियों को यहां थार रेगिस्तान के निकट करीम शाही में तीन हजार साल पुरानी पाषाण युग की बस्ती तथा विगरकोट में प्राचीन से मध्यकाल की बस्तियों के पुरातात्विक साक्ष्य मिले हैं। आईआईटी खड़गपुर ने बृहस्पतिवार को एक बयान जारी करके कहा कि करीम शाही क्षेत्र में मिले पुरातात्विक साक्ष्य प्रारंभिक पाषाण युग से प्रारंभिक ऐतिहासिक काल (3100-2300 वर्ष पूर्व) के बीच मानव निवास की ओर वहीं विगरकोट में मिले साक्ष्य ऐतिहासिक काल से मध्य काल (1500-900 वर्ष पूर्व) के बीच मानव निवास होने की ओर इशारा करते हैं।

तीन साल तक चली खोज

यह शोध एल्सेवियर जर्नल ‘आर्कियोलॉजिकल रिसर्च इन एशिया’ में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ था। 5200-3300 साल पुरानी सिंधु घाटी सभ्यता के समाप्त होने के पश्चात 3000-2500 साल पहले पाषाण युग सभ्यता अस्तित्व में आई। शोधदल में शामिल एक सदस्य ने कहा कि तीन साल तक चली इस खोज में दल को थार रेगिस्तान के करीम शाही क्षेत्र में पाषाण युग की सभ्यता के साक्ष्य मिले हैं।

इन्होंने की ‌थी शोध की अगुवाई

आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसर अनिंद्य सरकार ने कहा,‘‘क्षेत्र से मिले जीवाश्म खोल और तलछट का अध्ययन सक्रिय नदी तंत्र और कुछ वर्षा होने की ओर इशारा करता है जिसने संभवतय: प्रारंभिक पाषाण युग से मध्यकाल तक मानव आबादी को बचा कर रखा।’’ बता दें कि प्रोफेसर सरकार ने इस शोध की अगुवाई की थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

assam

सीएए : असम में 3 महीने में करना होगा नागरिकता के लिए आवेदन

गुवाहाटी : असम में नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत, नागरिकों को नागरिकता के आवेदन के लिए केवल तीन महीने दिए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आगे पढ़ें »

karachi

पाकिस्तान : हिंदू लड़कियों के जबरन धर्मपरिवर्तन के खिलाफ कराची में बड़ा प्रदर्शन

इस्लामाबाद/नई दिल्ली : पाकिस्तान के कराची में रविवार को जबरन धर्मांतरण के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया। कराची प्रेस क्लब के सामने एकत्रित हुए आगे पढ़ें »

jnu

शरजील इमाम की तलाश में कई शहरों में छापेमारी, छोटे भाई को पुलिस ने हिरासत में लिया

bjp

दिल्ली में सरकार बनी तो एक घंटे में खाली करा लेंगे शाहीन बाग : भाजपा सांसद

एचपीसीएल और बीपीसीएल ने 6,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाएं टाटा प्रोजेक्ट्स को दिया 

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

ऊपर