104 डिग्री मिला तापमान तो अंत में ही दे सकेंगे वोट

चुनाव आयोग की कोरोनाकाल में विशेष गाइडलाइन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः कोरोना काल में विधानसभा चुनाव में संक्रमण से बचाव के लिए चुनाव आयोग ने विशेष पहल की है। इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश मतदान कर्मियों को दिए गए हैं। वहीं यह पहली बार है कि मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मी फेस शिल्ड, मास्क व ग्लब्स पहनकर मतदान करवाते नजर आएंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस सिलसिले में समन्वय भी स्थापित किया जा रहा है। यही वजह है कि राज्य में जब फूल बेंच आया था, तो भी स्वास्थ्य सचिव के साथ बैठक की थी।
चुनाव के दौरान जो भी मतदाता वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे। मतदाताओं के बूथ में प्रवेश करने से पहले ही मुख्य द्वार पर इंफ्रारेड थर्मामीटर से शरीर के तापमान की जांच की जाएगी। इस दौरान देखा जाएगा कि जिस भी मतदाता का तापमान 104 डिग्री फारेनहाइट से अधिक होगा, ऐसे मतदाताओं को अंतिम घण्टे के बीच मतदान की अनुमति दी जाएगी। इस बार कोरोनाकाल को देखते हुए मतदान की प्रक्रिया शाम 6 बजे तक रखी गई है। ऐसे में अंतिम एक घण्टे 5 से 6 के बीच अधिक तापमान आने वाले मदताओं के लिए विशेष व्यवस्था मतदान के लिए रहेगी। तापमान जांच के बाद मतदाताओं को एक हैंड ग्लब्स दिया जाएगा। मतदाता को सैनेटाइज्ड करने के पश्चात मतदान कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा।
मतदान से पूर्व बूथ होंगे सैनिटाइज
चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो मतदान से पूर्व बूथों को सैनिटाइज भी करवाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक किट भी तैयार की जा रही है, जिस किट में सारी चीजें एक साथ रखी रहेंगी। इसमें एक मेडिकल किट भी होगी, जिसमें बुखार, पेट दर्द, उल्टी, दस्त समेत अन्य आवश्यक व आपातकालीन बीमारियों से जुड़ी आवश्यक दवाएं रखी रहेंगी।
जीपीएस से होगी बायो वेस्ट की ट्रैकिंग
मतदान कर्मियों को दिए जाने वाले ग्लव्स व अन्य किट को सही ढंग से निष्पादित करने के लिए विशेष पहल की गई है। सीईओ आरिज आफताब के अनुसार जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी कि सही ढंग से बायो मेडिकल वेस्ट का निष्पादन हो सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर