दुर्गा पूजा स्पेशलः घूमने जा रहे हैं तो बच्चे-बुर्जुग का रखें विशेष ध्यान

भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें
ऑनलाइन उत्सव का आनंद लेना बुद्धिमानी होगी – एक्सपर्ट
दाे साल पहले वाली पूजा का आनंद भूल जाइये
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज महाष्ष्ठी है। आज से पंडालों के बाहर भारी भीड़ उमड़ सकती है। ऐसे में राज्य सरकार लोगों से भीड़भाड़ से बचने की सलाह देते हुए कहा है कि कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वहीं कोविड काल में पूजा घूमने जाने से बेहद ही सावधानी बरतनी की जरूरत है। खासकर बच्चों तथा बुर्जुगों के लिए कोविड काल में दुर्गापूजा में बाहर निकलने से पहले कई बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। केवल मास्क ही नहीं बल्कि कई सावधानियां बरतनी बेहद ही जरूरी है। ध्यान रखना होगा कि बच्चों काे कोविड 19 का टीका अभी नहीं लगा है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इस दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान हमें भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए। घर के अंदर रहना और त्योहार को ऑनलाइन मनाना बुद्धिमानी होगी।
दिन में ही निकलें बच्चों और बुजुर्गों को लेकर
जानेमाने पेडियाट्रिशियन डॉ. लोकेश पांडे का कहना है कि बेहतर होगा कि बच्चे व बुजुर्ग घर से ही पूजा का आनंद लें। अगर बच्चे जिद कर रहे हैं तो भी अभिभावक भीड़भाड़ को बिल्कल भी अनदेखा करें। कोशिश करें कि दोपहर में खाली पंडालों के बाहर ही छोटे बच्चों तथा बुर्जुगों काे घूमाएं। देर शाम भीड़भाड़ में नहीं निकलें। केवल एक मास्क पहनना काफी नहीं है, डबल मास्क का इस्तेमाल करें। बाहर निकलते समय साथ में सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। खुली जगहों पर जाएं और 1 घंटे के भीतर लौट आएं। बच्चों पर विशेष ध्यान दें। 10 साल से नीचे की उम्र के बच्चों पर विशेष ध्यान दें।
ऐसे बुजुर्ग नहीं निकलें
अगर किसी बुजुर्ग को कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, 50 से अधिक उम्र वालों को जिन्हें रक्तचाप, किडनी, सुगर, अस्थमा व अन्य कोई बीमारी है उन्हें नहीं जाना चाहिए, वे टीवी पर देखकर पूजा का आनंद ले सकते हैं।
सरकार ने भीड़ वाले स्थानों से बचने की अपील की
राज्य सरकार लगातार लोगों को अपील कर रही है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाने और घर में ही त्योहार मनाने का आग्रह किया गया है। एक परामर्श में कहा गया है कि कोविड -19 महामारी का खतरा बरकरार है और हमें त्योहार के महीनों में इससे निपटने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
इन 5 बातों काे जरूर माने
* मास्क सबसे जरूरी
* 1 घंटे से ज्यादा नहीं घूमे
* भीड़भाड़ से बचना जरूरी
* खुला खाना से बचें
* गंभीर बीमारी वाले ऑनलाइन ही उत्सव का लें आनंद

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मांग पर अड़े मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के छात्र

कोलकाता : आरजी कर मेडिकल के प्रिंसिपल के इस्तीफे की मांग पर अड़े मेडिकल स्टूडेंट्स ने निकाली रैली। इस मामले पर स्वास्थ्य भवन के अधिकारियों आगे पढ़ें »

ऊपर