हुगलीः 19 दिनों तक उपवास रखकर 87 साल के बुजुर्ग ने त्याग दिया प्राण, ये है वजह

हुगलीः पश्चिम बंगाल के हुगली में इच्छा मृत्यु का मामला सामने आया है। उत्तरपारा में 87 वर्षीय वृद्ध ने लगातार 19 दिनों तक उपवास करने के बाद स्वेच्छा से मौत को गले लगाया। इन 19 दिनों के उपवास के दौरान वृद्ध ने लगातार भगवान का नाम उच्चारण करते हुए हरि कीर्तन किया। परिवारवालों ने बताया कि वे जैन समुदाय के सुराणा जाति से ताल्लुक रखते हैं और उनके जाति में यह प्रथा प्रचलित है कि उनके संप्रदाय के जो वृद्ध लोग वृद्धावस्था में इच्छा मृत्यु को वरण करना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की आजादी होती है। जैन समुदाय के सुराणा जाति के वृद्ध लोगों के इच्छा मृत्यु की इस प्रक्रिया को संथारा कहते हैं। हालांकि घटना की खबर मिलते ही उत्तरपारा थाने की पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की पूरी जानकारी ली, लेकिन इस इच्छा मृत्यु का मामला एक संप्रदाय के धार्मिक भावनाओं से युक्त होने के कारण पुलिस ने इस मामले में कोई भी दखलअंदाजी करने से इनकार कर दिया।
क्या होती है संथारा परंपरा
जैन धर्म में ऐसी मान्यता है कि जब कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी पूरी तरह जी लेता है और शरीर उसका साथ देना छोड़ देता है तो उस वक्त वो संथारा ले सकता है। संथारा एक धार्मिक संकल्प है। इसके बाद वह व्यक्ति अन्न त्याग करता है और मृत्यु की प्रतीक्षा करता है। कई दिनों के अन्न त्याग के बाद उसकी मौत हो जाती है। जैन धर्म के मुताबिक, धर्मगुरु ही किसी व्यक्ति को संथारा की इजाजत दे सकते हैं। उनकी इजाजत के बाद वो व्यक्ति अन्न त्याग करता है। उस व्यक्ति के आसपास धर्मग्रंथ का पाठ किया जाता है और प्रवचन होता है। यही वजह है कि हुगली के बुजुर्ग ने जब अन्न त्याग किया तब उनके आसपास हरी कीर्तन किया जा रहा था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भारत में आएगी बड़ी मुसीबत!

नई दिल्ली :  दुनिया के मशहूर भविष्यवक्ताओं में शामिल बुल्गारिया के भविष्यवक्ता बाबा वेंगा शामिल हैं। इनमें सबसे पहले बाबा वेंगा का नाम आता है। आगे पढ़ें »

कोलकाता से न्यूरोलॉजिस्ट डॉ पद्मा पहुंचीं राजू श्रीवास्तव का इलाज करने

ब्रेकिंगः शुभेंदु, दिलीप समेत 17 नेताओं पर जनहित का मुकदमा दर्ज, जानें मामला

ब्रेकिंग : वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नंदिनी चक्रवर्ती को राज्यपाल क़ा प्रिंसिपल सेक्रेटरी बनाया गया

ब्रेकिंग : किसी भी फाइल पर हस्ताक्षर करने से पहले ध्यान से पढ़ें: मुख्यमंत्री

बेटी के पहले जन्मदिन पर पानी पूरी विक्रेता ने एक लाख एक हजार पानी पूरी मुफ्त खिलाईं

ब्रेकिंग: राज्य में लगेंगे पांच इंडस्ट्रियल पार्क

ब्रेकिंग : हाईकोर्ट ने सुकन्या सहित छह लोगों को तलब किए जाने के आदेश को लिया वापस

ब्रेकिंग : 21 अगस्त तक जेल हिरासत में पार्थ और अर्पिता

रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हड़कंप

ऊपर