घर, सड़क और रेलवे ट्रैक… बारिश में फिर पानी-पानी हुआ कोलकाता

सन्मार्ग संवाददाता
काेलकाता : तटवर्ती पश्चिम बंगाल पर बने निम्न दबाव के कारण पिछले 2 दिनों से बारिश लगातार जारी है जिस कारण राज्य के दक्षिणी हिस्से के कई जिलों में सामान्य जीवन एक तरह से ठप हो गया। घर से लेकर सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने से पूरा कोलकाता पानी-पानी हो गया है। नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर आ जाने के कारण निचले इलाके पानी में डूब गये हैं। हावड़ा और कोलकाता टर्मिनल स्टेशनों की पटरियों पर पानी भर जाने के कारण पूर्व रेलवे और दक्षिण -पूर्व रेलवे की कई ट्रेनों को रद्द या परिवर्तित करना पड़ा।
पटरियों पर भरा पानी, कई ट्रेनें हुईं रद्द
पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रद्द होने वाली ट्रेनों में पूर्वा एक्सप्रेस, लाल कुआं एक्सप्रेस, हूल एक्सप्रेस शामिल हैं जबकि हावड़ – नयी दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस, हिमगिरी एक्सप्रेस और दून एक्सप्रेस को रिशिड्यूल किया गया। इसी तरह कोलकाता व आस-पास में सकुर्लर रेलवे सर्विस भी पूरी तरह ठप रही। सियालदह डिविजन में कोलकाता – लालगोला एक्सप्रेस और कोलकाता-हजारदुआरी एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा जबकि पूर्वांचल एक्सप्रेस और राधिकापुर-कोलकाता स्पेशल को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया। दक्षिण-पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा से सीएसटीएम (मुंबई), तितलागढ़, सिकंदराबाद और पुरी रद्द करने के साथ ही कई ट्रेनों को रिशिड्यूल किया गया।
कोलकाता, न्यूटाउन और हावड़ा में काफी जलजमाव
कोलकाता, न्यूटाउन और हावड़ा के विभिन्न स्थानों पर काफी जलजमाव हुआ। कई इलाकों में घरों में भी पानी घुस गया जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
अस्पताल परिसरों में भी घुसा पानी
एसएसकेएम अस्पताल परिसर में बारिश का पानी जमने के साथ ही कोविड फेसिलिटी वाले उत्तर 24 परगना जिले के पानीहाटी स्टेट जनरल अस्पताल व मेडिकल स्टाफ को दिन भर घुटने भर पानी से होकर गुजरना पड़ा।
कई नदियों का जलस्तर बढ़ा
पारा व शिलावती नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण पश्चिम मिदनापुर के केशपुर व चंद्रकोणा के कई इलाके पानी में डूब गये जिस कारण जिले के रिमोट इलाके बाकी के हिस्से से कट गये। इसी तरह झाड़ग्राम में डुलुंग नदी के खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण झाड़ग्राम के कई ​हिस्से पानी में डूबे रहे।
जिलों में भी स्थिति हुई विकट
भारी जलजमाव के कारण पूर्व मिदनापुर के हल्दिया, पश्चिम मिदनापुर के घाटाल, बीरभूम के बोलपुर और बांकुड़ा के इंदस में भी सामान्य जीवन प्रभावित हुआ। रात भर बारिश के कारण बांकुड़ा, झाड़ग्राम और पश्चिम मिदनापुर में स्टेट हाइवे पर पानी भर जाने से ट्रैफिक बाधित हुआ।
यूपी की ओर जाएगा निम्न दबाव
शुक्रवार को मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि गहरे निम्न दबाव के कारण बारिश हो रही है जो अगले दो दिनों में झारखण्ड, दक्षिण बिहार और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से की ओर चला जाएगा। आज यानी शनिवार की सुबह तक पुरुलिया, झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर, बांकुड़ा, पश्चिम बर्दवान, पूर्व बर्दवान और बीरभूम जिलों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। उत्तर बंगाल में दार्जिलिंग व कालिम्पोंग के अलावा जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरदुआर जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है।
पूर्व मिदनापुर में हुई सबसे अधिक बारिश
पूर्व मिदनापुर के पांशकुड़ा में पिछले 24 घण्टों में सबसे अधिक बारिश (250 मि.मी.) दर्ज की गयी। इसके अलावा उलूबेड़िया में 220 मि.मी., डायमण्ड हार्बर में 220 मि.मी., घाटाल में 210 मि.मी., देवग्राम में 200 मि.मी., इंदस में 190 मि.मी. और कालिम्पोंग में 180 मि.मी. बारिश पिछले 24 घण्टे में दर्ज की गयी। इसी तरह कोलकाता में गत 24 घण्टों में 150 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खिलाड़ी हूं, खेलना मेरा जुनून है, जो मौका देगा उसका साथ दूंगा : बाबुल

बाेले, जिसने प्ले 11 में खेलने का मौका दिया वहां खड़ा हूं मेरे लिए ममता बनर्जी ही लोकप्रिय हैं सुकांत को भावी योजनाओं के लिए शुभकामनाएं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर