हाई कोर्ट ने खारिज किया विश्वभारती के वीसी का आदेश

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : हाई कोर्ट ने विश्वभारती के वीसी के आदेश को अवैधानिक बताते हुए खारिज कर दिया। वीसी ने निलंबित अध्यापकों को रोजाना हाजिरी लगाने का आदेश दिया था। इसे हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी। जस्टिस अमृता सिन्हा ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद अपने फैसले में कहा है कि यह आदेश विश्वभारती के रूल्स के विपरीत है, लिहाजा अवैध है।
विश्वभारती के नौ निलंबित अध्यापकों को आदेश दिया गया था कि उन्हें रोजाना विश्वविद्यालय में आकर हाजिरी खाते पर दस्तखत करना पड़ेगा। इसके खिलाफ पांच अध्यापकों ने हाई कोर्ट में रिट दायर कर दी। उनकी तरफ से बहस करते हुए एडवोकेट सब्यसाची चटर्जी ने कहा कि ‌अध्यापकों को रोजाना आकर हाजिरी रजिस्टर पर दस्तखत करने का आदेश विश्वविद्यालय के रूल्स के खिलाफ है। अलबत्ता विश्वविद्यालय के एडवोकेट की तरफ से इसे वैधानिक साबित करने की कोशिश की गई। जस्टिस सिन्हा ने अपने फैसले में कहा है कि एक शैक्षिक संस्थान में इस तरह का आदेश नहीं दिया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने उस आदेश को खारिज कर दिया। यहां गौरतलब है कि विश्वभारती विश्वविद्यालय के कई मामलों में हाई कोर्ट से वीसी को झटका लगा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बांग्लादेश में हिंसा फैलाने वाला मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार

कोलकाता/ बांग्लादेश : बांग्लादेश  में हिंसा फैलाने के मामले में मुख्य अभियुक्त इकबाल को बांग्लादेश पुलिस ने किया गिरफ्तार । कॉक्स बाजार से उसकी हुई आगे पढ़ें »

ऊपर