गर्मी के तीखे तेवरों ने झुलसायाः कोलकाता सहित राज्यभर में हीट वेव से गई दो लोगों की जान

  • आग बरसा रही गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, चलेगी ताप लहर
  • कोलकाता में पारा 38.4 डिग्री सेल्सियस तो जिलों का तापमान 40 के पार
  • 2 मई को हो सकती है बारिश

कोलकाता : आसमान से बरस रही आग और तड़पते लोग। बारिश की आस लगाये बैठे लोगों को फिलहाल आग बरसा रही गर्मी से राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। इस कड़ी गर्मी के बीच, सोमवार को अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बुलेटिन जारी कर बताया गया कि 25 से 28 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न जिलों में ताप लहर चलने की संभावना है। ऐसे में बगैर किसी जरूरी काम के घर से बाहर ना निकलने की सलाह भी दी जा रही है।गर्म हवाएं कहर ढा रही हैं और इस बीच, हावड़ा में एक व्यक्ति की तड़पकर मौत हो गयी। मृत व्यक्ति का नाम बासु मण्डल (55) था। वह पेेशे से टोटो चालक था। बेंटरा थाना इलाके के सानपुर मोड़ पर उक्त टोटो ड्राइवर भीषण गर्मी में अचानक बीमार पड़ गया। हावड़ा अस्पताल में ले जाने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, हुगली में एक वृद्ध की साइकिल से गिर कर मौत हो गई। घटना श्रीरामपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत वैद्यवाटी नगरपालिका के 13 नंबर वार्ड की है। एक 74 वर्षीय वृद्ध साइकिल चलाकर बाजार जा रहा था तभी वह अचानक सड़क पर गिर पड़ा। स्थानीय लोग उसे तत्काल अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हालांकि गर्मी के ही कारण उसकी मौत हुई या फिर अन्य कोई कारण था, इसके लिए उसका शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

क्या कारण है ताप लहर का
अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि सूखी उत्तरी-पश्चिमी हवाएं क्षेत्र में बह रही हैं। इस कारण सोमवार से 28 अप्रैल यानी गुरुवार तक ताप लहर चलने की संभावना है।
दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में ताप लहर का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, 25 व 26 अप्रैल को दक्षिण 24 परगना और पूर्व मिदनापुर को छोड़कर द​क्षिण बंगाल के अन्य जिलों में ताप लहर चलेगी। वहीं 27 व 28 अप्रैल को बांकुड़ा, पुरुलिया, पूर्व व पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मिदनापुर, झाड़ग्राम व बीरभूम जिलों में ताप लहर चलने की संभावना है। कोलकाता और आस-पास के इलाकों में सोमवार से ताप लहर चली।
उत्तर बंगाल के 2 जिलों में चलेगी ताप लहर
उत्तर बंगाल के 2 जिलों में ताप लहर चलने की संभावना है। 25 से 27 अप्रैल तक मालदह व दक्षिण दिनाजपुर जिलों में ताप लहर चल सकती है।
ताप लहर का ये हो सकता है असर
* अत्यधिक तापमान
* आम लोगों के लिए ये सहनीय है, लेकिन बच्चों, बूढ़ों और अन्य बीमारियों वाले लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है। इसके अलावा जो लोग लम्बे समय तक बाहर धूप में रहते हैं अथवा भारी काम करते हैं, उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।
* सुबह 11 से शाम 4 बजे तक हीट क्रैम्प व हीट रैश हो सकता है। इस दौरान बाहर ना रहें
ताप लहर से बचने के ये उपाय अपनायें
* लम्बे समय तक धूप में ना रहें
* लाइट कलर वाले ढीले और सूती के कपड़े पहनें
* अपना सर किसी कपड़े, हैट या छाते से ढंक कर रखें
* पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें, डिहाइड्रेशन ना हो, इसके लिए प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीयें
* ओआरएस का इस्तेमाल करें, घर में बनाये हुए पेय जैसे कि लस्सी, तोरानी, नींबू पानी, बटर मिल्क आदि का इस्तेमाल करें जिससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे
* सीधे धूप में जाने से श्रमिकों को मना करें
* कोई भारी काम हो तो उसे शाम को करें
* आउटडोर एक्टिविटी के दौरान रेस्ट ब्रेक का समय बढ़ायें
* प्रेग्नेेंट महिलाओं और किसी मेडिकल स्थिति वाले लोेगों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रुपयों से भर जाएगी झोली गुरुवार की शाम को करें गुड़ का ये छोटा-सा उपाय

कोलकाता : गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा करने एवं व्रत रखने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। अगर इस दिन कुछ आगे पढ़ें »

ऊपर