स्पेशलिस्ट ओपीडी चालू करेगा स्वास्थ्य विभाग

सरकारी अस्पतालों के आउटडोर में होने वाली भीड़ से मिलेगी राहत
कोलकाताः अस्पताल में मरीजों का इलाज आउटडोर में सालों से चल रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बाहर भीड़ भी बढ़ती जा रही है। इस समस्या से बचने के लिए पूजा के बाद मेडिकल कॉलेजों में ‘स्पेशलिस्ट ओपीडी’ व्यवस्था शुरू की जाएगी। स्वास्थ्य भवन के सूत्रों की मानें तो यह प्रणाली सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके रोगी सेवा को और अधिक गहन बनाएगी।
लैपटॉप या डेस्कटॉप पर घर के पास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लॉग इन करके विशेषज्ञों से संपर्क किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मरीज की समस्या सुनकर चिकित्सक डॉक्टरी नुस्खे को ई-मेल करेंगे। प्रिस्क्रिप्शन की हार्ड कॉपी संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की नर्स दवाओं के साथ देगी। कोविड काल के दौरान कई जगहों पर आउटडोर बंद करना पड़ा था। लॉकडाउन के कारण मरीज अस्पताल नहीं आ पा रहे थे। ऐसे समय में टेलीमेडिसिन की शुरुआत स्वास्थ्य विभाग ने की थी। कोविड मरीजों को स्वास्थ्य भवन की ओर से चिकित्सीय दिशा-निर्देश दिए जा रहे थे।
पिछले तीन महीनों में हावड़ा और हुगली सहित उत्तर बंगाल के लगभग सभी जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह संख्या करीब 2400 है। कम से कम चार हजार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों या नर्सों को जोड़ा गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जब कोई मरीज आता है तो नजदीकी अस्पताल के डॉक्टर से संपर्क किया जाता है। डॉक्टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मरीज से लक्षणों के बारे में बात कर प्रिस्क्रिप्शन बनाते हैं। स्वास्थ्य भवन के मुताबिक अब तक कम से कम 10 हजार मरीजों का इस तरह इलाज किया जा चुका है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से दवाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। स्वास्थ्य भवन के अधिकारियों के मुताबिक इस बार व्यवस्था को और सुव्यवस्थित किया जाएगा। कोलकाता समेत सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज ऐसी परिसेवा से जुड़ेंगे। इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर बनाने का काम लगभग खत्म हो चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आर्यन को जमानत का इंतजार : आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई

मुंबई : मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में गिरफ्तार आर्यन खान की जमानत अर्जी पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। आज संभवतः फर्स्ट हाफ आगे पढ़ें »

बॉलीवुड एक्ट्रेस वर्षा उसगांवकर गोवा में थामेंगी ममता बनर्जी का दामन

दिल्ली के सीमापुर इलाके में लगी आग, दम घुटने से चार लोगों की मौत

अगले साल जून में जोका से तारातल्ला तक दौड़ेगी मेट्रो

अमेरिका का दोहरा रवैया : कोवैक्सीन लगाने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

बीरभूम में चोरी के सामान के साथ दो गिरफ्तार

विश्वविद्यालयों में तैयारी है पूरी, वाइस चांसलर्स ने फैसले का किया वेलकम

जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कैसे पौधे लगाने चाहिए, देखें हाउस प्‍लांट्स चुनने के ट‍िप्‍स

मंगलवार को करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा वरदान

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

ऊपर