बंगाल में सत्ता का दंगल, सोशल मीडिया पर हैशटेग की लड़ाई

गरमा रही है चुनाव की राजनीति
पार्टियों के समर्थकों में बढ़ा उत्साह
साेशल मीडिया पर भी रहेगी आयोग की नजर,

सोनू दूबे ओझा

कोलकाता : बंगाल में सत्ता का दंगल शुरू हो चुका है। अगले एक महीने राजनीतिक पार्टियां दमखम लगाकर प्रचार में जुटने की तैयारी कर चुकी हैं। 27 मार्च के बाद कमान पूरी तरह जनता के हाथों में आने वाली है। किसके हाथ जाएगा बंगाल का सरताज यह 2 मई को तय हो जाएगा। इसके पहले अपनी पसंद की पार्टी को जिताने या कहें नेताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर एक अलग ही जंग छिड़ चुकी है। यह है हैशटैग की लड़ाई जो परस्पर राजनीतिक पार्टियों के प्रचार या उनके पंच लाइन के आधार पर ही तैयार की जा रही है। हैशटैग की इस लड़ाई में नंबर वन का ट्रेंड इनका लक्ष्य है जिसे पाने के लिए सोशल मीडिया से जुड़े लोग पूरा दम लगा रहे हैं।
हैशटैग की ट्रेंडिंग में आमने-सामने हैं तृणमूल-भाजपा
जिस तरह बंगाल के विधानसभा चुनाव में तृणमूल का सीधा मुकाबला भाजपा के साथ है, उसी तरह सोशल मीडिया पर भी इन दोनों पार्टियों के बीच ही हैशटैग की लड़ाई ट्रेंड कर रही है। पलटवार की बात करें तो तृणमूल के हैशटैग का जवाब भाजपा द्वारा दिया जा रहा है। चूंकि बंगाल का चुनाव इस बार कई मायनों में अलग और महत्वपूर्ण माना जा रहा है इसलिए सोशल मीडिया पर बाकी चुनावी राज्यों की तुलना में यहां का चुनाव ज्यादा ट्रेंड पर है। पार्टी के कार्यकर्ता से लेकर आम समर्थक तक हैशटैग का सपोर्ट कर ट्रेंड को अव्वल दर्जा देने में जुटे हुए हैं।
लेफ्ट-कांग्रेस यहां भी ठंडी पड़ीं
एक ओर जहां बंगाल के चुनाव में तृणमूल और भाजपा के बीच जीत की लड़ाई साफ दिख रही है तो तीसरी पार्टी यानी लेफ्ट और कांग्रेस की जोड़ी का वह दम नहीं उभर कर दिख रहा है जो दिखना चाहिए। जानकारों की माने तो जिस तरह इनका प्रचार चल रहा है उससे यह तो साफ है कि इनमें न तो जीतने की जिद दिख रही है न ही हार का भय। हां बाकी दोनों मुख्य पार्टियों के लिए यह सिरदर्द जरूर साबित हो सकते हैं क्योंकि वोटों के बंटवारे में लेफ्ट-कांग्रेस की भूमिका अहम होने जा रही है।
नयी गाइडलाइन का रखना होगा ख्याल
चुनाव आयोग की ओर से साफ कह दिया गया है कि इस चुनाव में सोशल मी​डिया का इस्तेमाल तो होगा लेकिन उसके लिए नयी गाइडलाइन का पूरा ख्याल रखना होगा। कोई भी कंटेंट डालने से पहले देखना जरूरी है कि वह नियमों का उलघंन करने वाला न हो। इसी तरह हैशटैग और ट्रेंडिंग के क्षेत्र को भी देखकर पोस्ट करना अनिवार्य होगा अन्यथा इसके पारिणाम बुरे हो सकते हैं।
इन चुनाव के कुछ खास हैशटैग
#बांग्लानीजेरमेयकेईचाय
#आमीदीदीरदूत
#बांग्लारगर्वममता
#बांग्लादीदीरथेकेमुक्तिचाय
#ममताचाकरीदाओ
#लोखोसोनारबांग्ला
#परिवर्तनयात्रा
#बीजेपीसोनारबांग्ला
#बंगालीलव्समोदी
#अधीरआशारब्रिगेड
#मोदी_मंदी_महंगाई
#देशकीधरोहर
#बंगोलनिड्सलेफ्ट

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर