‘गुलाब’ टकराया, आज से बारिश शुरू

चक्रवात के असर से महानगर व आस-पास के जिलों में झमाझम बारिश
28 व 29 सितंबर को गंगा तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश का अनुमान
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः चक्रवाती तूफान गुलाब के असर से बंगाल के गंगा तटवर्ती हिस्सों में रविवार की सुबह झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो यह ओड़िशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के बीच कलिंगपट्टनम से रविवार की रात को टकराया। इसके बाद से ही बारिश शुरू हो गई। डॉ.संजीव बंद्योपाध्याय, डीडीजीएम, क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कहा कि इसका राज्य पर सीधा असर नहीं पड़ा है। यह एक राहत की बात है। हालांकि, दक्षिण बंगाल में कई जगहों पर बारिश शुरू हो चुकी है। दक्षिण बंगाल में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश की ओरेंज चेतावनी जारी की गई है। करीब 50 कि.मी. की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने का अनुमान जताया गया है। इस समय आपदा का खतरा कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में सबसे ज्यादा है। चक्रवात के प्रभाव से समुद्री इलाकों में तेज हवाएं बहेंगी। तटीय जिलों में भारी बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। बुधवार तक मछुआरों के समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है। राज्य सरकार ने सरकारी कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी है। साथ ही नवान्नो में कंट्रोल रूम खोला गया है। तटवर्ती इलाकों को विशेष रूप से सतर्क किया गया है। इसके अलावा कोस्ट गार्ड भी समुद्र में निगरानी कर रहे हैं।
पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के असर से 28 व 29 सितंबर को हल्की से भारी बारिश की संभावना। चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के खतरे को देखते हुए गंगा तटवर्ती क्षेत्रों में पहले ही मछुआरों को समुद्र में जाने पर मनाही कर दी गई है। तूफान की वजह से बंगाल में भारी बारिश की पूरी संभावना है। भारी बारिश के खतरे को देखते हुए भारतीय तटरक्षक बल ने भी मोर्चा संभाल लिया है।
अलीपुर मौसम विभाग के निदेशक जीके दास के मुताबिक, दक्षिण बंगाल में 28-29 सितंबर को विशेष रूप से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। 28 सितंबर को कोलकाता, उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, झाड़ग्राम, हावड़ा, हुगली में भारी बारिश की संभावना है।
क्या है मौसम विभाग की चेतावनी
-27 सितंबर (येलो वार्निंग): दक्षिण बंगाल के मिदनापुर के दोनों जिले और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश की संभावना
-28 सितंबर (ओरेंज वार्निंग) : कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, हावड़ा, झाड़ग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया में भारी बारिश
-29 सितंबर (येलो वार्निंग):पश्चिम बर्दवान, झाड़ग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश
संभावित प्रभाव
1. नदियों के जल स्तर में वृद्धि
2. नगर पालिका/निगम के निचले क्षेत्र में जलजमाव
3. खेत में खड़ी सब्जी की फसल को नुकसान
4. कच्ची सड़कों का नुकसान
कार्रवाई का सुझाव दिया
1. बिजली गिरने की गतिविधि के दौरान लोगों को घर के अंदर रहने और पक्की संरचनाओं में आश्रय लेने की सलाह
2. अपने गंतव्य के लिए निकलने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की भीड़ की जाँच करें
3. उन क्षेत्रों में जाने से बचें जो अक्सर जलजमाव की समस्या का सामना करते हैं
4. पुराने और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने से बचें

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः 1 नवंबर से शुरू होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंग विधानसभा का शीतकालीन अधिवेशन अगले महीने 1 नवंबर से शुरू होने जा रहा है जो 18 नवंबर तक चलेगा। विधानसभा आगे पढ़ें »

ऊपर