क्यूआर कोड से होगी ग्रीन पटाखों की पहचान

पीसीबी ने जारी की निर्देशिका
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आखिर कैसे की जाएगी ग्रीन पटाखों की पहचान, इसके लिए राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से खास निर्देशिका जारी की गयी है। इस निर्देशिका में साफ किया गया है कि आम पटाखे और ग्रीन पटाखों में अंतर समझ पाना सबके लिए संभव नहीं हो पाता है इसलिए ग्रीन पटाखों के बॉक्स में अलग तरीके का क्यूआर कोड लगाया जाएगा। इस क्यूआर कोड के लिए एक एप है जो गूगल से डाउनलोड होगा। इस क्यूआर कोड से पता चलेगा कि अमुक पटाखा ईको फ्रेंडली है कि नहीं। इन पटाखों के बॉक्स में पेसो और नेरो लोगो लगाया जाएगा जो मदद करेगा ग्र्रीन पटाखों की पहचान कराने में। दरअसल बाजारों में ग्रीन पटाखे के नाम पर अवैध पटाखों की भी बिक्री हो रही है जिसे लेकर पुलिस द्वारा छापामारी और जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। राज्य में कोलकाता समेत कई जिलों में पुलिस ने अवैध पटाखों की जब्ती भी की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

…तो इस दिन से शुरू होने वाली है माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा

कोलकाताः माध्यमिक टेस्ट परीक्षा 13 से 24 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी। इस बात की जानकारी निदेशक मंडल ने दी है।   आगे पढ़ें »

ऊपर