आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं के लिए कोलकाता में बनेगा हरित गलियारा और मोबाइल एप

green corridor

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कोलकाता पुलिस के सहयोग से शहर में पिछले 2 साल से अंग प्रतिरोपण के मामले बढ़ने के साथ आपातकालीन चिकित्सकीय सेवाओं के लिए समर्पित हरित गलियारा बनाने की योजना पर विचार कर रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि गलियारों का मार्ग निर्धारित करने की रूपरेखा बनाई जा रही है और इस कार्य के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दूरदृष्टि से तालमेल बिठाते हुए जीपीएस आधारित एक मोबाइल एप का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।

मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जाएगा

अधिकारी ने बताया कि ‘हमने हाल के दिनों में अंग प्रतिरोपण के मामलों में वृद्धि देखी है। मरीजों और दान दिए गए अंगों को जल्दी अस्पताल पहुंचाने के लिए कोलकाता पुलिस हरित गलियारे का निर्माण करेगी। समर्पित गलियारा होने से यातायात को बाधित किए बिना मरीजों को कम से कम समय में अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा।’ उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस को रास्ता साफ करने के लिए हूटर नहीं बजाना पड़ेगा क्योंकि उस मार्ग पर चल रहे अन्य वाहन नियंत्रित गति से चलेंगे। इससे मार्ग पर ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी।

जीपीएस द्वारा एम्बुलेंस की सुगमता सुनिश्चित होगी

कार्ययोजना को समझाते हुए अधिकारी ने कहा कि कोलकाता पुलिस जल्दी ही एक मोबाइल एप शुरू करेगी जिससे एम्बुलेंस चालक, मरीजों के परिजनों और डॉक्टरों को एम्बुलेंस बुलाने के स्थान और गंतव्य को चिहिंत करने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि जीपीएस के इस्तेमाल से पुलिस और यातायात विभाग एम्बुलेंस की सुगमता सुनिश्चित कर सकेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

park circus

कोलकाता में पार्क सर्कस मैदान बना दिल्‍ली का शाहीन बाग

कोलकाता : संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और देश व्यापी प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ ‌दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में लगातार प्रदर्शन हो आगे पढ़ें »

pragya

प्रज्ञा ठाकुर को संदिग्ध लिफाफे भेजने वाला डॉक्टर महाराष्ट्र से गिरफ्तार

औरंगाबाद : बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को कथित तौर पर संदिग्ध लिफाफे और धमकी भरी चिट्ठी भेजने के आरोप में मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधी आगे पढ़ें »

सानिया ने 42वां डबल्स खिताब जीता, होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में चीनी जोड़ी को हराया

raut

सावरकर के विरोधियों को भेज दो अंडमान जेल, तभी होगा बलिदान का एहसासः राउत

usmania

माओवादियों से संबंध रखने के आरोप में उस्मानिया विश्वविद्यालय का प्राध्यापक गिरफ्तार

iran

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर अमेरिका को मना सकता है भारतः विदेश मंत्री जरीफ

trump

ट्रंप ने ईरान के शीर्ष नेता को चेताया, कहा- संभलकर बोले खामनेई

bhagwat

भारत में सभी के पूर्वज हिंदू, यह हिंदुओं का देश है : मोहन भागवत

pak

पाकिस्तान : आसिया बीबी मामले में 86 कट्टरपंथियों को 55 साल कैद की सजा

guha

नरेंद्र मोदी परिश्रमी, राहुल गांधी का सांसद चुना जाना विनाशकारी : रामचंद्र गुहा

ऊपर