2 सालों बाद मायापुर इस्कॉन में होगा भव्य रथयात्रा अनुष्ठान

रथों के भव्य चक्के होंगे विशेष आकर्षण
95 देशों से लाखों भक्त होंगे शामिल
कोलकाता : कोविड काल के 2 साल बाद नदिया के इस्कॉन मायापुर में इस साल रथयात्रा का भव्य आयोजन होने जा रहा है जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस्कॉन मायापुर के को-डायरेक्टर ब्रज विलास दास ने बताया कि कोविड काल की परिस्थितियों के कारण पिछले 2 वर्ष रथयात्रा पर्व को छोटे तरीके से ही मनाकर परंपरा का निर्वाह किया गया मगर इस साल दुनियाभर के भक्तों की मांग पर भव्य आयोजन होने जा रहा है। रथयात्रा में इस साल 95 देशों से लगभग डेढ़ लाख भक्तों के शामिल होने की संभावना है। इसे देखते हुए हमने स्थानीय प्रशासन के साथ बातचीत कर सारी व्यवस्थाओं की ओर ध्यान दिया है। पुरी के तालाडवाज के विशेष भव्याकार चक्के इस बार रथों का विशेष आकर्षण होंगे। राजपुर मंदिर से रथयात्रा शुरू होगी जिन्हें भगवान जगन्नाथ के गुंडिचा मंदिर में तैयार किये गये श्रीला प्रभुपाद समाधिस्थल पर ठहराया जायेगा। यहां ​भक्त भगवान का दर्शन कर पायेंगे। यहां 9 दिनों तक रथों को रखा जायेगा और रथयात्रा का पारंपरिक पूजन संपन्न होगा। इस्कॉन मायापुर के सुब्रत विश्वास ने बताया कि इटली, कोरिया, आस्ट्रेलिया, चीले, रसिया, फ्रांस, जर्मनी, यूएसए, चीन से आये भक्तगण यहां 9 दिनों तक पारंपरिक भरतनाट्यम, ओडिशी व संस्कृत में नाट्य का मंचन करेंगे। वहीं 9 दिनों के बाद उल्टा रथयात्रा भी धूमधाम से संपन्न होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आपके घर की बालकनी में गढ़ा है अपार धन, दूर होगा हर आर्थिक संकट

नई दिल्ली : वास्तु शास्त्र में घर में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि बनाए रखने के उपाय बताए जाते हैं। इसलिए घर का हर कोना बहुत आगे पढ़ें »

ऊपर