बड़ाबाजार से 4.51 करोड़ के साथ स्वर्ण व्यवसायी

9 किलो सोना बरामद
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : बड़ाबाजार से कस्टम्स की टीम ने 4.51 करोड़ के सोना के बिस्कुटों व छड़ों के साथ एक स्वर्ण व्यवसायी को गिरफ्तार किया है। उक्त सोने का वजन 9 किलो है। बांग्लादेशी सीमा से तस्करी कर लाया गया यह सोना इस साल का सबसे बड़ा सीजर है। कस्टम्स की टीम ने बड़ाबाजार के बड़तल्ला स्ट्रीट स्थित एक सोने के दुकान व कारखाने से उक्त सोने के बिस्कुट व बार बरामद किये। कस्टम्स की एसआरआई की टीम ने बड़तल्ला​ स्ट्रीट में छापामारी कर वहां से 99.9 फीसदी 24 कैरेट गोल्ड बरामद किया, जबकि सोने की ज्वेलरी में 22 कैरेट सोना लगता है। कुछ सोने के बिस्कुट को गलाया भी गया था तथा उसे भी बरामद कर लिया गया।
काफी दिनों से हो रही थी तस्करी
पूछताछ में पता चला है कि सोने की तस्करी में ये सभी काफी दिनों से लिप्त थे। उनके कागजातों व बही खातों की छानबीन करने पर पता चला है कि सोने के दुकान में ज्वेलरी बनायी जाती है, जो ज्वेलरी वे नहीं बना पाते हैं, उन्हें किसी और को सोना भेजकर यह बनवायी जाती है। उक्त स्वर्ण व्यवसायी का ट्रेडिंग अकाउंट भी है। इसके साथ भी रजिस्टर्ड मैनुफैक्चरिंग यूनिट भी है। जब कस्टम्स अधिकारी वहां पहुंचे तो पाया कि सबकुछ सामान्य तरीके से चल रहा है। इसके बाद कारखाने में जब अधिकारी पहुंचे तो देखा कि विदेशी मार्क का सोना रखा हुआ है। कोई दुकानदार विदेशी सोना इम्पोर्ट कर ही सकता है लेकिन इसके लिए उसके पास दस्तावेज होते हैं, जो कि उक्त व्यवसायी के पास नहीं था। इसके बाद उससे पूछताछ की गयी और फिर गिरफ्तार कर लिया गया।
24 मई को भी बड़ाबाजार से सोना हुआ था जब्तवहीं रवीन्द्र सरणी के निकट नाखोदा मस्जीद के पास से 8 किलो सोना जब्त किया गया था। इसके अलावा 1.3 लाख यूएस डॉलर भी जब्त किया गया था। इन सबकी कीमत 5.19 करोड़ बतायी गयी थी। इसके बाद फिर से बड़ी संख्या में तस्करी का सोना बरामद किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हावड़ा : स्विमिंग पूल में डूबने से बच्चे की मौत, तैराकी सीखने आया था

हावड़ा: हावड़ा के चटर्जीहट थाना अंतर्गत डोमुरजुला स्टेडियम के नजदीक तैराकी सीखने आये एक बच्चे की मौत हो गयी। मृतक का नाम विद्यिपतो घोष है। आगे पढ़ें »

यूपी से किडनैप कर लड़की को ले गए मुंबई, धर्म परिवर्तन के बाद कराया निकाह और फिर…

पंजाब में भाजपा का मास्टर प्लान: 2024 से पहले कैप्टन को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

राहुल गांधी का पीएम पर बड़ा हमला ,प्रधानमंत्री मनरेगा की गहराई को समझ ही नहीं पा रहे है

इस गांव में एक साथ 5 लोगों की मौत, रात में ही हुआ शवों का अंतिम संस्कार

मणिपुर लैंडस्लाइड में 18 जवानों समेत 24 की मौत, 38 अब भी लापता

मां की डांट सुनकर बेहला में युवती ने की आत्महत्या

ब्रेकिंग : भाटपाड़ा में व्यक्ति को मारी गई गोली

विधायक गए, सांसद भी जाने को ‘तैयार’, एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे में क्या ‘पैचअप’ के हैं आसार?

ईरान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 5 की मौत, 44 घायल

ऊपर