दुर्गा पंडालों में भी दिखी चुनावी मुद्दों की झलकियां

कहीं खेला हो गई थी थीम कहीं सरकारी योजनाओं को दिखाती ममता की प्रतिमा
कोलकाता : हर बार की तुलना में इस साल की दुर्गा पूजा कई मायनों में अलग देखी जा रही है। वैसे तो बंगाल की पूजा में थीम या लाइटिंग आकर्षण का केंद्र रहा है। इस बार थीम भी है और लाइटिंग भी है लेकिन थीम बाकी साल की तुलना में इस बार काफी अलग है। इस बार की दुर्गा पूजा राजनीतिक रंग में रंगी सी दिख रही है। वजह राजनीतिक या कहें चुनाव से जुड़े मुद्दों को थीम बनाया गया है जो दर्शकों को खूब भा रहा है। पूजा आयोजकों द्वारा खेला होबे से लेकर सरकारी योजनाओं के साथ मां दुर्गा के रूप में ममता बनर्जी को दर्शाया गया है। यह सभी पूजा पंडाल इस साल के बेजोड़ पूजा पंडाल है, जिन्हें हर कोई देखने के लिए कतारों में खड़ा है।
खेला होबे खींच रही दर्शकों की भीड़
दक्षिण कोलकाता में एक दुर्गा पूजा पंडाल में खेला होबे को थीम बनाया गया है। पंडाल को ‘खेला होबे’ की थीम पर डिजाइन किया गया है। ‘खेला होबे’ थीम डिडाइन करने वाले कलाकार सौमेन घोष का कहना है कि ‘खेला होबे’ चुनाव के समय ऐसा स्लोगन रहा जो हमेशा के लिए देश भर में प्रसिद्ध हो गया है। हमारा मकसद किसी राजनीतिक पक्ष को रखना नहीं बल्कि हमने इस थीम के जरिए बच्चों और युवाओं को मोबाइल गेम के बजाय आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करना है।
10 हाथों में दस सरकारी योजनाएं दिखा रही दुर्गा के रूप में ममता
बागुईहाटी नजरूल पार्क की दुर्गा पूजा काफी पहले से ही सुर्खियों में है। वजह यहां ममता बनर्जी को मां दुर्गा के रूप में दिखाया गया है। इस पंडाल की खासियत यह है कि यहां ममता बनर्जी की प्रतिमा में 10 हाथ हैं, जिसमे बंगाल सरकार की 10 योजनाओं को दिखाने की बखूबी कोशिश की गई है। नजरूल पार्क उन्नयन समिति के अध्यक्ष इंद्रनाथ बागुई ने कहा, मूर्ति का हर हाथ लक्खी भंडार और अन्य ऐसी ही सरकार की पहलों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर