चंदननगर की लड़की ने एवरेस्ट पर फतह किया

सन्मार्ग संवाददाता
हुगली : बंगाल की एक लड़की ने एक बार फिर एवरेस्ट पर फतह किया। चंदननगर की पियाली बसाक ने रविवार माउंट एवरेस्ट पर फतह किया । परिजनों ने दावा किया है कि पियाली ने बिना ऑक्सीजन के एवरेस्ट पर फतह करने का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले बंगाल की कई लड़क‌ियों ने एवरेस्ट पर फतह किया लेकिन उन्होंने ऑक्सीजन या सप्लीमेंट्री ऑक्सीजन का सहारा लिया था। पियली को टेंजिंग नॉर्वे के कहानियों में बहुत रोमांच दिखा और पहाड़ों पर चढ़ाई करना उसे पसंद आया। माता-पिता ने पियाली को सहयोग किया। छह साल की उम्र से उसने ट्रेकिंग करना शुरु किया। जैसे जैसे समय बीतता गया पहाड़ पर चढ़ने का नशा भी बढ़ता गया । उसकी तैयारी भी की जा रही थी। पियाली को पर्वतारोहण में भी खतरों का सामना करना पड़ा था। वह केदारनाथ में बारिश और हिमपात से बच गई थी और अन्य तीर्थयात्रियों को भी बचाया था। ऑक्सीजन के बिना पहले भी दुनिया की सातवीं चोटी धौलागिरी पर उसने फतह हासिल क‌िया है। साल 2019 में पियाली ने एवरेस्ट पर चढ़ाई का प्रयास किया था लेकिन 8430 मीटर पर चढ़ कर उतर जाना पड़ा था। इस बार उसे सफलता प्राप्त हुई। पर्वतारोही के अलावा पियाली की कई पहचान है। वह कनाईलाल प्राइमरी स्कूल में काम करतीं हैं। आइस स्केटिंग में राज्य की पहली महिला खिलाड़ी हैं। पिता तपन बसाक बीमार है, सेवा करती है। घर के कामों के साथ पहाड़ों के लिए भी समय निकालती है। पहाड़ पर चढ़ने के लिए लाखों रूपये का कर्ज है, इसके बाद भी पियाली ने हार नहीं मानी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूर्व जादवपुर में महिला की गला घोट कर हत्या

कोलकाता : महानगर में एक महिला की घर के अंदर गला घोट कर हत्या कर दी गयी। घटना पूर्व जादवपुर थानांतर्गत चितकालिकापुर इलाके में स्थित आगे पढ़ें »

ऊपर