छठ के लिए सज कर तैयार हुए घाट, कुछ घाटों की सफाई अभी भी बाकी

कोलकाता : लोक आस्था का महापर्व छठ इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच मनाया जा रहा है। छठ पूजा ऐसा पर्व है जहां लोगों की अच्छी-खासी भीड़ एकत्रित होती है मगर इस बार नियमों के दायरे में इस महापर्व को मनाना है। यही कारण है कि प्रशासन भी लोगों से अनुरोध कर रहा है कि वे संक्रमण के खतरे को देखते हुए पर्व के दौरान भीड़भाड़ में जाने से बचें और अपने घरों में ही व्रत की पूजा करें। छठ की पूजा गंगा घाटों पर होती है इसलिए महानगर के घाटों की सफाई और उन्हें सजाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। पूजा के लिए घाटों को किस तरह तैयार किया जा रहा है, इसका हाल जानने के लिए सन्मार्ग की टीम उत्तर कोलकाता के विभिन्न घाटों पर पहुंची। यहां ज्यादातर घाट तो साफ कर दिए गए हैं मगर कुछ घाटों में सफाई अभियान अभी भी जारी है।
सज-धज के तैयार है घाट

बागबाजार घाट की बात करें तो यह घाट छठव्रतियों के लिए पूरी तरह से सज कर तैयार है। यहां सारी व्यवस्था की गयी है ताकि छठव्रतियों को कहीं कोई दिक्कत ना हो। वार्ड 7 के को-ऑर्डिनेटर बापी घोष ने कहा कि लाइटिंग से लेकर तमाम व्यवस्था घाटों पर कर दी गयी है।कोराेना को देखते हुए लोगों से अनुरोध है कि वे सुरक्षा विधि को मानते हुए घाटों पर जाएं।
लोगाें पर निगरानी रखने के लिए बनाये गये हैं वाच टावर
कोरोना प्रोटोकाॅल को देखते हुए घाटों पर वाच टावर बनाया गया है, सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गयी है ताकि कहीं से कोई गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं हो।

अब भी घाटों पर है कचरे का ढेर
अभी भी कुछ घाटों पर गंदगी फैली है। नीमतल्ला घाट पर ही दो तरह का दृश्य देखा गया, एक तरफ घाटों पर साफ-सफाई नजर आयी तो वही दूसरी ओर घाटों के किनारों पर अब भी गंदगी फैली हुई है। पानी में और किनारों पर गंदगी फैली हुई है, कहीं मूर्ति के अवशेष तो कहीं फूलों का अंबार घाटों पर लगा हुआ है। वार्ड 20 के को-ऑर्डिनेटर विजय उपाध्याय ने बताया कि छठ पूजा के लिये घाटों की 99 प्रतिशत सफाई हो गयी है। लाइटिंग की व्यवस्था भी की गई है। इस बार घाट पर आने वाले लोगों के लिये मास्क व सैनिटाइजर की खास तौर पर व्यवस्था रखी गई है। कोरोना की वजह से इस बार घाटों पर भीड़ कम होगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है हालांकि हमारी ओर से घाटों पर हर उचित व्यवस्था की जाएगी।

अब भी चल रहा है घाटों की सफाई का काम
काशीपुर सर्वमंगला घाट पर जाने पर नजारा थोड़ा अलग था। वहां घाटों को सजाने का काम जारी है। वहीं आसपास के कुछ और घाटों की सफाई अभी भी जारी है। इस बारे में वार्ड 6 की को-ऑर्डिनेटर सुमन सिंह ने बताया कि सफाई का काम पूरा हो चुका है। लोगों से हमारी अपील है कि वे नियमों को मानते हुए इस बार अपनी पूजा पूरी करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर