डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर गंगासागर मेला बना मील का पत्थर : अरूप विश्वास

2.78 करोड़ श्रद्धालुओं ने किया ई-दर्शन
सागर में मिला एक को​विड मरीज
सन्मार्ग संवाददाता
गंगासागर : इस साल गंगासागर मेला डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मील का पत्थर साबित हुआ है। ई दर्शन, यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और गंगासागर वेबसाइट के माध्यम से ​विश्व भर के करीब 2.78 करोड़ श्रद्धालुओं ने ई-दर्शन किया। दुबई, ब्रिटेन, यूएसए समेत विभिन्न देशों व भारत के कुल 2,78,780 श्रद्धालुओं ने ई स्नान किया। राज्य के मंत्री अरूप विश्वास ने कहा कि ई पूजा प्लेटफार्म के माध्यम से कपिल मुनि मंदिर में 1,06,362 भक्तजनों ने पूजा-अर्चना की। ड्रोन के माध्य्म से पुण्य स्नान में कोलकाता व आउट्राम घाट और गंगा सागर में 65,780 तीर्थयात्री शामिल हुए। पुण्य तोरी योजना के तहत राज्य के 23 जिलों में पवित्र गंगाजल भेजा गया था। इस पवित्र गंगाजल के द्वारा लाखों भक्तों ने पुण्य स्नान किए हैं। लाइव दर्शन के लिए 255 एलईडी टीवी की व्यवस्था की गयी थी। इस बीच तीर्थ यात्रियों के बीच विभिन्न प्रवेश पथों और सागर में कुल 10 लाख 80 हजार मास्क वितरित किये गये हैं। 38 ड्रॉप गेट और अतिरिक्त बैरिकेड बनाये गये हैं जहां पुलिस पहरा दे रही है। सागर में 13 एंट्री प्वाइंट पर कोविड-19 का टेस्ट किया गया। कुल 97385 रैपिड एंटीजन टेस्ट और 10215 आरटीपीसीआर टेस्ट किये गये जहां पॉजिटिविटी रेट 0.4 3% थी। गंगा सागर में कोविड का एक मरीज मिला है। इसके अलावा कोलकाता के आउट्राम घाट के कोविड टेस्टिंग सेंटर में 43 कोविड मरीज पाए गए हैं। कुल 171 लोगों को सेफ होम में भेजा गया। एक सर्वे के अनुसार प्लास्टिक मुक्त मेला का आयोजन किया गया। मेला के दौरान सागर और आसपास के इलाके में मैनग्रोव का भी रोपण किया गया है। आज दोपहर 2:00 बजे गंगा सागर तट पर साफ सफाई का कार्य किया जाएगा। गंगासागर मेला के दौरान गंगासागर 8 लोगों को हिरासत में लिया गया। 12 लोगों के मोबाइल चोरी हुए हैं। इस मौके पर मंत्री बंकिमचंद्र हाजरा, मंत्री पुलक राय, जीबीडीए चेयरमैन श्रीमंत माली, जिला शासक डॉ. पी उल्गानाथन, एडीएम जनरल शियाद एन, सुंदरवन जिला पुलिस के एसपी भास्कर मुखर्जी मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : अगले दो से तीन महीनों में तैयार हो जायेगा टाला ब्रिज

कोलकाता : अगले दो से तीन महीनों में टाला ब्रिज तैयार हो जायेगा। लोगों के लिए इस नये ब्रिज को चालू कर दिया जायेगा। शुक्रवार आगे पढ़ें »

ऊपर